logo

पलामू : युवाओं की टीम ने RTI के तहत मांगी थी जानकारी, इन पंचायतों में भारी गड़बड़ी का पता चला

RTI.jpg

पलामू: 

पलामू में कुछ युवाओं ने एक प्रेस वार्ता की। प्रेस वार्ता में युवाओं ने बताया कि उन्होंने पलामू के पंचायतों में चलाई जा रही योजनाओं के बारे में सूचना के अधिकार के तहत जानकारी मांगी थी। टीम ने रिपोर्ट में पाया कि बहुत सी योजनाओं में भारी अनियमितता बरती गई है। समाजिक कार्यकर्ता सन्नी शुक्ला ने बताया कि " सरकार दावा करती है को मजदूरों की सरकार है।

गरीबों को उनका हक दिलाने के लिए तत्पर है। वहीं दूसरी ओर सबसे पिछड़े प्रखंडों में से एक चैनपुर प्रखंड में भ्रष्ट पदाधिकारियों और लोगों द्वारा सरकारी मद का बंदर-बांट किया जा रहा है। 

गरीबों को हक दिलाएगी युवाओं की टीम
इन युवाओं ने कहा कि गरीबों को हक दिलाने के लिए हमारी टीम हर संभव प्रयास करेगी। छतरपुर के युवा नेता राहिल राज ने बताया कि आरटीआई द्वारा फिलहाल झरीवा, बूढ़ीबीर, बंदुआ, सेमरा की जानकारी मांगी गई थी, स्थल पर जाकर योजनाओं की जांच के बाद पता चला कि हरभोंगा गांव में पंकज कुमार के घर से उपेंद्र शर्मा के घर तक पीसीसी पथ का निर्माण नहीं हुआ है, इसकी राशि 227000 की निकासी कागजों पर हुई है। इस तरह की कई ऐसी योजनाएं हैं जो की सिर्फ हवा हवाई है। 

पंचायतों में योजनाओं में भारी गड़बड़ी मिली
युवाओं ने बताया कि " पंचायत के अन्य क्षेत्रों में सोलर वाटर पंप के निर्माण में पुराने बोर के ऊपर ही जल मीनार का निर्माण तथा बिना फर्श एवं सोख्ता कि निर्माण करके पैसों का बंदर बांट किया गया तथा पंचायत स्तर पर सोख्ता के निर्माण में भी भारी अनियमितता बरती गई है।

पंचायत के निवासियों का कहना है कि जनप्रतिनिधियों और पदाधिकारियों के द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत लभुकों को आवंटन देने के बदले में रिश्वत की मांग की जाती रही है और गरीब लाभुक अपने आवास के पैसे की निकासी के एवज में किसी तरह जमा कर भ्रष्ट पदाधिकारियों और जन प्रतिनिधि रिश्वत देते हैं ताकि उन्हें रहने को छत मिल जाए।

प्रशासन से दोषियों को विरुद्ध कार्रवाई की मांग
इन्होंने बताया कि यही हालत सरकार द्वारा चलाई जा रहे दूसरी योजनाओं में भी है। जैसे कि चापाकल निर्माण के लिए कुछ राशि लेकर निजी प्रांगण के अंदर चापाकल निर्माण करा दिया जाता है जो कि नियम के विरुद्ध है।

वक्त आ गया है कि प्रशासन अब जागरुक होते हुए जांच करें तथा दोषियों के कार्रवाई करें। प्रेस कांफ्रेंस में मजदूर नेता शशांक सुमन, प्रेमचंद कुमार, देवानंद भरद्वाज, जसवंत रवि, चंदन राम उपलब्ध थे।