logo

हादसा : निरसा में अवैध कोयला उत्खनन के दौरान हादसा, 8 लोगों के हताहत होने की सूचना

coalindia.jpg

धनबादः

निरसा प्रखंड के ईसीएल मुगमा एरिया में बड़ा हादसा हुआ। बताया जा रहा है कि कोयला खनन के दौरान चाल धंसने से 8-10 लोगों की मौत होने की आंशका है। वहीं करीब 12-13 लोगों के दबे होने की भी बात कही जा रही है। घटनास्थल पर अफरा-तफरी का माहौल है। 

कुछ लोगों को बाहर निकालकर अस्पताल भेजा गया है। जानकारी के अनुसार हर दिन की तरह महिला, पुरुष, बच्चे अवैध उत्खनन करने आउटसोर्सिंग गए थे। जहां ईसीएल प्रबंधन द्वारा जहां ट्रेंच कटिंग किया गया था। तभी अचानक 20 फीट के ऊपर से चाल भरभराकर नीचे गिर गया जिसमें दर्जनों लोग दब गये। निरसा पुलिस घटनास्थल पर पहुंची है। पुलिस का कहना है कि किसी की मौत नहीं हुई है। 

जेसीबी से खुदाई करवाई जा रही 
कोयले के अंदर दबे लोगों को जेसीबी मशीन से खुदाई कर बाहर निकलवाया जा रहा है। घटनास्थल पर स्थानीय लोगों की भीड़ है। हालांकि, पुलिस और ईसीएल प्रबंधन कह रहा है कि किसी की मौत नहीं हुई है। घटना कापासाड़ा आउटसोर्सिंग की है। यहां अवैध उत्खनन के लिए लोग सुबह 7 बजे से ही जुटे थे, लेकिन कुछ देर में वहां चाल भरभरा कर गिर गया जिसमें लोग दब गये। 

कुटीर उद्योग बन गया है अवैध उत्खनन
कुछ वर्षों में ईसीएल बीसीसीएल क्षेत्र का आउटसोर्सिंग और अवैध उत्खनन स्थल का कुटीर उद्योग बन गया है। पेट की आग बुझाने के लिए महिला पुरुष बच्चे प्रतिदिन यहां अवैध उत्खनन करते हैं।