logo

सहकारी बैंक कर्मियों का तीसरे दिन भी जारी रहा अनिश्चितकालीन महाधरना, मनाया काला दिवस

द फॉलोअप डेस्कः 
बैंक प्रबंधन द्वारा स्थान्तरण के खिलाफ झारखंड राज्य सहकारी बैंक कर्मचारी संघ के द्वारा बैंक के मुख्यालय स्थित परिसर में काला दिवस मनाया गया। अनिश्चितकालीन महाधरना का तीसरा दिन है। 5 दिनों से बिना प्रबंधन के ही मुख्यालय चल रहा है। सारा निर्णय निजी आवास से सीईओ ले रहा है। कर्मियों से किसी प्रकार के संवाद करने प्रयास नहीं किया जा रहा । इस कारण किसी प्रकार की वार्ता बैंक प्रबंधन से नहीं हो पा रही है। आंदोलनकारियों का कहना है कि यह स्थान्तरण अवैध रूप से किया गया है। धरना दे रहे कर्मियों ने बताया कि अभी तक करोड़ो का नुकसान हो चुका है। मुख्यालय में पूरी तरह से काम ठप है। 4 दिनों से मुख्यालय में आला अधिकारी नदारद है।  कर्मियों ने बताया कि स्थान्तरण के बाद जबरन लॉगिन आईडी को बंद कर दिया गया है। जिसके कारण राज्य के 105 शाखाओं पर बुरा असर पर रहा है। ग्राहकों को भी अनेक प्रकार से परेशानी हो रही है। 

 

संघ प्रबंधन से निम्नलिखित मांग करती है।
   
1.स्थानांतरण नीति ( ट्रांसफर पॉलिसी) के बिना किसी प्रकार का स्थानांतरण नहीं किया जाए ,जिससे कर्मचारियों के मानसिक, आर्थिक और पारिवारिक स्थिति पर प्रतिकूल प्रभाव ना पड़े । बैंक स्थानांतरण नीति स्वीकृत करते हुए ही स्थान्तरण किया जाए। 
 2.बैंक में कर्मचारियों के शहरी और ग्रामीण पदस्थापना में उनके वेतन भत्ता में आसमानता है, जिसके कारण ग्रामीण क्षेत्रों के कर्मचारियों के स्थापना होने पर वे प्रेरणाहीन हो जाते हैं एवं कार्य कुशलता पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। अतः ग्रामीण क्षेत्रों में पदस्थापित कर्मियों को पे प्रोटेक्शन के तहत वेतन भत्ता को समान किया जाए और उसके पश्चात ही स्थान्तरण किया जाए।
 3. बैंक में कर्मचारियों की नियुक्ति के पश्चात लंबे समय से एक भी प्रोन्नति नहीं की गई, जिससे कर्मचारियों पर नकारात्मक असर पड़ रहा है अतः संघ मांग करती है कि कर्मचारियों के प्रोन्नति के पश्चात ही नियमित( रोटेशनल) स्थान्तरण किया जाए। अवैध स्थान्तरण को अविलम्ब रद्द करते हुए उपरोक्त मांगों पर संघ को आस्वस्त करें, नही तो संघ का अनिश्चितकालीन धरना जारी रहेगा।।।
आज के महाधरना में संतोष कुमार साहू,अटल कुमार,तिलक देव,अमृता महतो,संजय कुमार,अविनाश कुमार, मुकेश कुमार, निखिल बंका, हीरा लाल राउत, आशीष कुमार, राजीव कुमार, मुकेश साव, रजत सिंह एवं अन्य लोग उपस्थित रहे।।

हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://chat.whatsapp.com/EUEWO6nPYbgCd9cmfjHjxT