logo

ऑटो और ई-रिक्शा चालकों का अनिश्चितकालीन हड़ताल आज से, जानें क्या है पूरा मामला

ीगेक.jpg

द फॉलोअप डेस्कः
राजधानी रांची में ऑटो और ई-रिक्शा चालकों ने 27 अगस्त से बेमियादी हड़ताल की घोषणा कर दी है। यानि आज से राजधानी में ऑटो और ई-रिक्शा का परिचालन पूरी तरह बंद रहेगा। आपातकाल में बीमार लोगों को अस्पताल पहुंचानेवाले ऑटो व ई-रिक्शा इस हड़ताल से छूट रहेगी। वहीं, मालवाहक ऑटो भी इस हड़ताल से प्रभावित नहीं होंगे। दरअसल रांची ट्रैफिक पुलिस और आरटीए सचिव ने राजधानी को चार जोन में बांट कर ऑटो के लिए 17 और ई-रिक्शा के लिए 113 रूट का निर्धारण किया है। जिसका ऑटो और ई-रिक्शा चालकों ने इसका विरोध शुरू कर दिया है और 27 अगस्त से हड़ताल की घोषणा कर दी है। 


सोमवार को ऑटो और ई-रिक्शा चालकों ने रातू रोड न्यू मार्केट स्थित ऑटो स्टैंड से जुलूस निकाल कर विरोध-प्रदर्शन किया। जुलूस का नेतृत्व प्रदेश सीएनजी ऑटो चालक महासंघ के अध्यक्ष दिनेश सोनी, रांची जिला ऑटो चालक यूनियन के अध्यक्ष अर्जुन यादव और रांची जिला ई-रिक्शा चालक यूनियन के संरक्षक उत्तम यादव ने किया। जुलूस रातू रोड होते हुए कचहरी चौक पहुंचा। यहां आरटीए सचिव और ट्रैफिक एसपी का पुतला भी जलाया गया। तीनों यूनियनों के अध्यक्षों ने कहा कि कई बार अधिकारियों से वार्ता करने की कोशिश हुई, लेकिन जब बात नहीं बनी, तो हड़ताल के सिवाय कोई रास्ता नहीं था। जब तक मांगें नहीं मानी जाती हैं, तब तक हड़ताल जारी रहेगी। 



रांची जिला ऑटो चालक यूनियन के अध्यक्ष अर्जुन यादव ने कहा कि स्कूल ड्यूटी में लगे ऑटो भी नहीं चलेंगे। इसके लिए लाउडस्पीकर से घोषणा की जा रही है। अभिभावकों से आग्रह किया जा रहा है कि ऑटो की हड़ताल रहने तक अपनी व्यवस्था कर लें। यदि ऑटो चालक बच्चों को लेकर निकलेंगे, तो हर रोड में प्रदर्शन कर रहे ऑटो चालक बीच में ही ऑटो को रोक लेंगे। इससे बच्चों को परेशानी होगी। इसलिए परेशानी से बचने के लिए अभिभावक अपनी व्यवस्था खुद कर लें।