logo

साइबर क्राइम का पैसा नकली शराब बनाने में खपा रहे अपराधी, जामताड़ा से 35 लाख का नकली विदेशी शराब बरामद

JAMTARALIQUORE.jpg

द फॉलोअप डेस्क: 
साइबर क्राइम के नाम से बदनाम जामताड़ा  जिले में अवैध नकली विदेशी शराब का कारोबार तेजी से बढ़ रहा है। उत्पाद विभाग और पुलिस ने मिलकर नारायणपुर थाना क्षेत्र के दिघारी गांव में छापेमारी करते हुए लगभग 35 लाख रुपए मूल्य का नकली शराब जब्त किया है। पुलिस सूत्रों के अनुसार, इस काम में साइबर माफिया का भी हाथ दिख रहा है। साइबर माफिया साइबर के माध्यम से पैसा का इस्तेमाल अब जामताड़ा जिले में अवैध नकली विदेशी शराब बनाने के काम में लगा रहे हैं।

उत्पाद अधीक्षक अशोक कुमार ने बताया कि उत्पाद विभाग जामताड़ा और देवघर सहित नारायणपुर पुलिस के संयुक्त छापेमारी के बाद उक्त गांव से लगभग 800 पेटी नकली अंग्रेजी शराब बरामद कर लिया गया है। कार्रवाई में एक हाईवा, एक बोलेरो एवं एक पिकअप वैन को भी जब्त किया गया । जिसमें नकली शराब को खपाने की तैयारी की जा रही थी। उन्होंने बताया की इस कारोबार में दिगारी गांव निवासी कारू मियां संलिप्त हैं और अभी पुलिस की पकड़ से बाहर है।
इतनी बड़ी मात्रा में नकली शराब  कारू मियाँ के एक खपरैल घर और एक बिल्डिंग से बरामद किया गया। जब्त तीनों गाड़ियों पर शराब लोड कर खपाने की तैयारी थी। छापेमारी के बाद एसडीपीओ विकास आनन्द लागोरी ने उक्त मामले पर जानकारी शुक्रवार को पीसी में विस्तृत रूप से देने की बात कही है। वर्ष 2017 में भी इसी गांव से नकली शराब की बरामदगी पुलिस के द्वारा किया जा चुका है। 4 दिन पूर्व जामताड़ा के मोचयाडी गांव में 23 लाख का नकली शराब जब्त किया गया था। 

जानकारी हो कि बीते 1 सितंबर को जामताड़ा थाना क्षेत्र के मुचायाडीह गांव  किनारे जंगल के एक अर्धनिर्मित मकान से भारी मात्रा में नकली विदेशी शराब एवं शराब निर्माण करने वाली वस्तुओं तथा अन्य पदार्थो को बरामद किया गया था । सभी शराब तस्कर रात्री एवं जंगल का लाभ लेकर भागने में सफल रहे जिनकी गिरफ्तारी के लिए छापामारी की जा रही है। जप्त शराब व स्पिरिट का अनुमानित  मूल्य करीब 23 लाख रूपये आंका गया था। जामताड़ा के फागुडीह थाना  का अंतर्राज्यीय शराब तस्कर मनोज मंडल मुचाईडीह में अपने अन्य सहयोगियों के साथ मिलकर विभिन्न ब्रांडो का अवैध रूप से नकली विदेशी शराब का निर्माण कर झारखण्ड एवं अन्य राज्यों में बिक्री कर रहा था। मनोज मंडल को अब तक गिरफ्तार नहीं किया जा सका है। वहीं 4 दिन के अंदर नारायणपुर थाना क्षेत्र के दिघारी गांव में भारी मात्रा में नकली शराब जब्त हुई है

Tags - जामताड़ा साइबर क्राइम अवैध नकली विदेशी शराब Jamtara cyber crime illegal counterfeit foreign liquor