logo

झारखंड कैबिनेट की बैठक आज, लिए जा सकते हैं बड़े फैसले

कहीेग.jpg

द फॉलोअप डेस्कः
झारखंड कैबिनेट की बैठक आज प्रोजेक्ट भवन में होगी। शाम चार बजे से मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में मंत्रिपरिषद की बैठक आयोजित की गई है। आज कई अहम प्रस्तवों पर मुहर लग सकती है। झारखंड के पारंपरिक ग्राम प्रधानों को दी जानेवाली सम्मान राशि भी बढ़ायी जा सकती है। राज्य सरकार ने परंपरागत पदाधिकारी मानकी, परगनैत, मुंडा, ग्राम प्रधान, डाकुवा, पराणिक, जोगमांझी, कुड़ाम नायकी, नायकी, गोड़ैत, मूल रैयत, ग्रामीण दिउरी (पुजारी), पहड़ा राजा, ग्रामसभा का प्रधान, घटवाल व तावेदन को देय सम्मान राशि में दोगुनी बढ़ोतरी का फैसला  लिया जा सकता है। कल्याण विभाग ने इसका प्रस्ताव कैबिनेट को भेज दिया है। बुधवार को होनेवाली कैबिनेट की बैठक में प्रस्ताव पर मंजूरी मिलने की उम्मीद है। 


हर साल 89.59 करोड़ रुपये का खर्च आएगा  
प्रस्ताव के मुताबिक, मानकी व परगनैत को 6,000 रुपये एवं मुंडा एवं ग्राम प्रधान को 4,000 रुपये सम्मान राशि दी जायेगी। वहीं, अन्य पारंपरिक ग्राम प्रधानों को 2,000 रुपये प्रतिमाह दिये जायेंगे। पारंपरिक ग्राम प्रधानों की सम्मान राशि में वृद्धि से राज्य सरकार के कोष पर प्रतिवर्ष 44.79 करोड़ रुपये का अतिरिक्त भार पड़ने का अनुमान लगाया गया है। फिलहाल, पारंपरिक ग्राम प्रधानों को सम्मान राशि देने पर 44.79 करोड़ रुपये खर्च किये जा रहे हैं। सम्मान राशि में वृद्धि करने पर प्रतिवर्ष 89.59 करोड़ रुपये खर्च किये जायेंगे। 


पिछली कैबिनेट की बैठक में 30 प्रस्तावों पर लगी थी मुहर
झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में 24 जुलाई को पिछली कैबिनेट की बैठक हुई थी। इसमें 30 प्रस्तावों पर मुहर लगी थी. राज्य के मंत्री समेत अधिकारियों को मोबाइल की सुविधा देने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गयी थी। इस दौरान मुख्यमंत्री बहन बेटी मई-कुई स्वावलंबन प्रोत्साहन योजना के नामकरण में संशोधन की कैबिनेट ने स्वीकृति दी थी। इसका नया नाम झारखंड मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना किया गया था। 

Tags - Jharkhand Cabinet Jharkhand Cabinet News Jharkhand News Jharkhand Latest NewsJharkhand cabinet meeting