logo

और आधुनिक बनेगा झारखंड अग्निशमन विभाग, मिलेंगे 13 नये वाहन; इस कारण से लिया फैसला

fire5.jpg

द फॉलोअप डेस्क
झारखंड के आग्निशमन विभाग और आधुनिक होने वाला है। आग का मुकाबला करने के लिए विभाग में और 13 नए वाहन जुड़ने वाले हैं। इसे लेकर चार सदस्यीय टीम को वाहन के निरीक्षण के लिए महाराष्ट्र भेजा गया है। उम्मीद जताई जा रही है जून महीने में सभी 13 दमकल वाहन झारखंड अग्निशमन विभाग के मुख्यालय में आ जाएगी। बता दें कि वर्तमान समय में पड़ रही भीषण गर्मी के कारण आग लगने की घटना में काफी बढ़ोतरी हुई है। जिससे मुकाबला करने के लिए और वाहनों को जोड़ा जा रहा है। 

वर्तमान में कुल 129 फायर टेंडर
मिली जानकारी के अनुसार पिछले एक साल से फायर ब्रिगेड के लिए तीन हाईड्रोलिक प्लेटफार्म खरीदने की प्रक्रिया चल रही है। वर्तमान में राज्य में फायर ब्रिगेड के पास छोटे-बड़े मिलाकर कुल 129 फायर टेंडर हैं। 13 नये दमकल मिलने के बाद यह संख्या 142 हो जायेगी। इस मामले में गृह रक्षा वाहिनी एवं अग्निशमन विभाग के डीजी अनिल पालटा ने बताया कि चार सदस्यीय टीम दमकल वाहन का निरीक्षण करने  महाराष्ट्र के पालघर गयी है। जून महीने तक अग्निशमन विभाग को सभी दमकल वाहन मिल जायेंगे।


गर्मी के मौसम में बढ़ जाते हैं अगलगी के मामले
गौरतलब है कि कुछ दिन पहले ही रांची के डेलीमार्केट व हरमू की फल मंडी में आग लगी थी। वहीं 5 मई को बीएसएनएल के हेड ऑफिस आग लगने से लाखों के नुकसान हुआ था। बता दें कि शहर अव्यवस्थित तरीके से बसा है। जिसकी वजह से बड़े दमकल से कई जगहों पर आग बुझाने में परेशानी होती है। इसलिए फायर ब्रिगेड अब छोटे फायर टेंडर और मोटरसाइकिल फायर टेंडर की खरीद पर भी जोर दे रहा है। इसकी प्रक्रिया भी जारी है।

Tags - Jharkhand Fire DepartmentJharkhand news