logo

झारखंड  : आदिवासियों के साथ विश्वासघात है बीजेपी की विश्वास रैली- सुप्रियो भट्टाचार्य

supriyo1.jpg

रांची :  
विश्व पर्यावरण दिवस पर आयोजित भाजपा की विश्वास रैली को झारखंड मुक्ति मोर्चा ने भाजपा का आदिवासी समाज से डर करार दिया हैं। जेएमएम ने इस रैली को विश्वासघात रैली बताया। प्रेस वार्ता को सम्बोधित करते हुए जेएमएम के महासचिव और प्रवक्ता सुप्रियो भट्टाचार्य ने भाजपा द्वारा पार्टी और मुख्यमंत्री पर लगाए गए आरोप को बेबुनियाद और आदिवासी समाज से छलावा करार दिया। उन्होंने कहा कि पर्यावरण के संरक्षण में सबसे बड़ा योगदान आदिवासी समाज का है ।आदिवासी समाज प्रकृति की पूजा करते हैं और इन्हीं पर उनका जीवन यापन होता है। इस समाज के गोत्र भी प्रकृति पर आधारित होते हैं। 

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की शैली पर सवाल 
धरती आबा बिरसा मुंडा के नाम पर भाजपा द्वारा आयोजित विश्वास रैली पर सुप्रियो भट्टाचार्य ने कई सवाल उठाये। उन्होंने कहा विश्वास रैली में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने करीब 40 मिनट तक संबोधन दिया उस दौरान आदिवासी शब्द का कई बार इस्तेमाल किया गया लेकिन उनमें आदिवासी संस्कृति की झलक नहीं मिली।पूर्व मुख्यमंत्री भी मंच पर मौजूद थे ,लेकिन किसी ने जोहर कहकर जनता का अभिवादन संबोधन के दौरान नहीं किया। 

बीजेपी ने सरना धर्म पर साधे रखी है चुप्पी 
भाजपा के नीति को आदिवासी विरोधी बताते हुए सुप्रियो भट्टाचार्या ने कहा कि मैं भाजपा पूछना चाहता हूं की सरना धर्म कोड को लेकर भाजपा फैसला क्यों नहीं करती। प्रदेश के दो पूर्व मुख्यमंत्री और राष्ट्रीय अध्यक्ष दिन-रात हेमंत सोरेन का नाम लेते रहते हैं। उन्होंने कहा कि बाबूलाल मरांडी हेमंत सोरेन के जमीन का ब्यौरा पूछते हैं। बाबूलाल मरांडी के जमीन का ब्यौरा तो हम भी दे सकते हैं। जेएमएम के प्रवक्ता ने बाबूलाल को गिरगिट से भी रंग बदलने में माहिर बताया। उन्होंने कहा आदिवासी समाज अब 'बोका ' नहीं रह गया है। उसे पता है कि उसके पहचान को नज़रअंदाज़ करने वाले लोगों को हाशिए पर कैसे रखना है। 

रैली में 50000 नहीं 5000 लोग ही पहुंचे -सुप्रियो 
बीजेपी को आदिवासियों से घबराई हुई पार्टी बताते हुए झूठ प्रचार करने वाली पार्टी बताया। सुप्रियो ने कहा कि भाजपा को पार्टी से आदिवासी समाज के नाराजगी का अंदाजा हो गया है। इसलिए जहां-जहां चुनाव है,वहां आदिवासियों और रैली की बात हो रही है।उन्होंने कहा कि रैली में जाने वाले लोगों ने बताया कि रैली में 50000 नहीं 5000 लोग थे। जिसमें 500 सुरक्षाकर्मी और करीब 2000 कलाकार आदि लोग थे।

जेएमएम प्रतिनिधि मंडल राष्ट्रपति से करेगा मुलाकात
सरना धर्म कोड को लेकर भाजपा की अस्पष्ट रवैये को देखते हुए जेएमएम प्रतिनिधि मंडल राष्ट्रपति से मुलाकात करेगा। सुप्रियो भट्टाचार्य ने कहा कि राष्ट्रपति के कार्यकाल समाप्त होने से पहले जेएमएम प्रतिनिधि मंडल उनसे सरना धर्म कोड पर सरकार को निर्देशित करने की मांग करेगा।