logo

ED की कार्रवाइयों के खिलाफ JMM कल से करेगा विरोध प्रदर्शन, बीजेपी पर साधा निशाना 

JMM14.jpg

रांची 

पूर्व सीएम हेमंत सोरेन (Hemant Soren) के खिलाफ ED की कार्रवाइयों को लेकर जेएमएम (JMM) कल से पूरे राज्य में धरना प्रदर्शन करेगा। इस दौरान मोर्चा बीजेपी को भी निशाने पर लेगा। जेएमएम सूत्रों ने बताया कि ED और बीजेपी के खिलाफ इस विरोध प्रदर्शन में पूरे राज्य के कार्यकर्ता शामिल होंगे। कहा कि राज्यभर में जांच एजेंसी और बीजेपी के खिलाफ अभियान चलाया जायेगा। अभियान की शुरुआत कल 15 फरवरी को रांची के मोरहाबादी मैदान से होगी। यहां जेएमएम जिला समिति की ओर से भूख हड़ताल की जायेगी। कहा कि राज्यभर में पंचायत स्तर पर धरना और प्रदर्शन कार्यक्रम होंगे। 

31 जनवरी को हेमंत को लिया हिरासत में  

बता दें कि पूर्व सीएम हेमंत सोरेन को 31 जनवरी की देऱ शाम ED ने हिरासत में लिया है। तब से उनसे लगातार पूछताछ की जा रही है और वे ED की रिमांड पर हैं। ED उनको तीन बार 5-5 दिन और फिर 3 दिन की रिमांड लेकर पूछताछ कर रही है। ED ने पूर्व सीएम पर आरोप लगाते हुए कहा कि वे जांच में अपेक्षित सहयोग नहीं कर रहे हैं। शायद यही कारण है कि पूर्व सीएम के रिमांड की अवधि को बढ़ाया गया है। ED ने बताया कि पूर्व सीएम कई प्रकार कि प्रापर्टी के बारे में सही जानकारी एजेंसी को नहीं दे रहे हैं। 


 

व्हाट्सऐप चैट की जांच कर रही ED 

ED ने 12 फरवरी को बताया है कि पूर्व सीएम हेमंत सोरेन और उनके करीबी रहे विनोद सिंह के बीच व्हाट्सएप चैट के जरिये कई गोपनीय बातें हुईं। जांच एजेंसी ने इस संबंध में कहा है कि व्हाट्सएप चैट का लगभग 201 पन्ने का प्रिंट आउट निकाला गया है। इस व्हाट्सएप चैट में कथित रूप से हेमंत के नाम से बरियातू में 8.5 एकड़ जमीन का जिक्र है। कहा कि ये मामला पीएमएलए 2022 के अधीन आता है। जांच एजेंसी ने बताया कि व्हाट्सएप चैट में कई प्रकार की संपत्तियों के बारे में गोपनीय सूचनाओं को शेयर किया गया है। साथ ही चैट में सरकारी सूचनाएं और अधिकारियों की पोस्टिंग और तबादले को लेकर कई बार बात की गयी है। व्हाट्सएप चैट से ये प्रतीत होता है कि कुछ मामलों में दोनों के बीच पैसों के लेनदेन और इसके सोर्स की बात की गयी है। कई स्थानों पर बड़ी राशि का जिक्र किया गया है।