logo

JPSC ने निकाली 170 रेंजर और 78 सहायक वन संरक्षक की वेकैंसी, इस दिन तक कर लें आवेदन

रजेम4.jpg

द फॉलोअप डेस्कः 
वन विभाग में झारखंड लोक सेवा आयोग ने बड़े पैमाने पर वेकैंसी निकाली है। नियुक्ति की प्रक्रिया आज से शुरू हो रही है। जेपीएससी ने वन क्षेत्र पदाधिकारी के 170 पद और सहायक वन संरक्षक के 78 पदों पर बहाली की प्रक्रिया शुरू कर दी है। दोनों पदों के लिए 29 जुलाई से 10 अगस्त तक अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आवेदन मांगा गया है। इसके लिए योग्यता, उम्र सीमा, आरक्षण मापदंड आदि आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध है। इस भर्ती में शामिल होने के इच्छुक अभ्यर्थी विस्तार से जेपीएससी की वेबसाइट पर देख सकते हैं। 


18 अगस्त को होगी परीक्षा
झारखंड लोक सेवा आयोग ने पीटी परीक्षा की तारीख की घोषणा कर दी है। वन क्षेत्र पदाधिकारी और सहायक वन संरक्षक के पद के लिए 18 अगस्त को प्रारंभिक परीक्षा ली जाएगी। वन क्षेत्र पदाधिकारी की परीक्षा सुबह 10:00 बजे से 12:00 बजे तक आयोजित होगी। वहीं, सहायक वन संरक्षक की परीक्षा दोपहर 2 बजे से 4 बजे तक आयोजित की जाएगी। पीटी में ऑब्जेक्टिव प्रश्न होंगे जो सामान्य अध्ययन से जुड़े 150 अंकों का होगा। 


क्या होनी चाहिए योग्यता 
आयोग के द्वारा निर्धारित पदों के 10 गुणा से कम अभ्यर्थी होने पर सीधे मुख्य परीक्षा लेने की घोषणा की गई है। इसमें चयन के लिए अभ्यर्थियों को प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा, साक्षात्कार शारीरिक परीक्षण, चिकित्सीय परीक्षण से गुजरना होगा। दोनों पदों के लिए कृषि, कृषि अभियांत्रिकी, जंतु विज्ञान, गणित, भूगर्भ शास्त्र, भौतिकी, पशुपालन व पशु चिकित्सा विज्ञान, रसायन विज्ञान, पर्यावरण विज्ञान में से किसी एक में स्नातक या सिविल, मैकेनिकल केमिकल में किसी एक में इंजीनियरिंग की डिग्री होना अनिवार्य है। 

Tags - JPSC JPSC News JPSC Rangen Vacancy Forest Field Officer Assistant Forest Conservator Vacancy JPSC