logo

ब्रेकिंग : JSSC ने रद्द किए CGL परीक्षा के लिए आए 85,000 से ज्यादा आवेदन, जानें क्यों

636779ce-c632-41ff-a87c-6954fa7ee365.jpg

द फॉलोअप डेस्क, रांची:

झारखंड राज्य कर्मचारी चयन आयोग ने सीजीएल की परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन करने वाले वैसे अभ्यर्थियों की लिस्ट जारी कर दी है जिनका आवेदन विभिन्न त्रुटियों की वजह से रद्द कर दिया गया है। जेएसएससी ने शुक्रवार को अधिसूचना जारी कर बताया है कि किन अभ्यर्थियों का आवेदन रद्द किया गया है। आयोग ने बताया कि इन अभ्यर्थियों ने आवेदन प्रक्रिया में केवल रजिस्ट्रेशन ही किया। आगे का प्रोसेस पूरा नहीं किया।

यहां देखिए रद्द किए गए आवेदनों की लिस्ट

दरअसल, परीक्षा में शामिल होने के लिए पहले आयोग की वेबसाइट में रजिस्ट्रेशन करना होता है। इसके बाद पूरा फॉर्म भरकर अलग-अलग चरणों में फोटो, हस्ताक्षर अपलोड करना होता है। फिर आखिरी में आवेदन शुल्क जमा करना होता है लेकिन इन अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन से आगे की प्रक्रिया पूरी नहीं की।

आयोग ने जारी की है अभ्यर्थियों की सूची 
आयोग ने वैसे अभ्यर्थियों की सूची भी जारी कर दी है जिन्होंने नाम, पिता का नाम, जन्मतिथि या पता में त्रुटियां की है। इसके अलावा वैसे अभ्यर्थियों का आवेदन भी रद्द किया गया है जिन्होंने जनजातीय/क्षेत्रीय भाषा का चयन नहीं किया। कुछ लोगों ने आरक्षण कोटि और दिव्यांगता के कॉलम में परिवर्तन किया लेकिन शुल्क का भुगतान नहीं किया। ऐसे अभ्यर्थियों की संख्या लाखों में है। आपके बता दें कि अलग-अलग श्रेणी में कुल 85023 आवेदन रद्द किए गए हैं।

 

गौरतलब है कि कई बार टालने के बाद आखिरकार आयोग ने जेएसएससी सीजीएल परीक्षा के लिए 21 जनवरी और 28 जनवरी 2023 की तारीख निर्धारित की है। हालांकि, इसे लेकर भी विरोध के स्वर उठ रहे हैं क्योंकि उसी तिथि को सीबीएसई बोर्ड द्वारा सीटेट और जेपीएससी सिविल सेवा पीटी (बैकलॉग) परीक्षा का आयोजन किया गया है। शुक्रवार को हजारों की संख्या में अभ्यर्थियों ने झारखंड राज्य कर्मचारी चयन आयोग के कार्यालय के बाहर प्रदर्शन किया।