logo

तभी बचेगा खतियान और झारखण्ड जब सिद्धू-कान्हू के रास्ते पर चलने का संकल्प लें सभी- बंधू 

2023-06-30_at_8_30_55_PM.jpg

द फॉलोअप डेस्क, रांची 
पूर्व मंत्री और झारखण्ड सरकार की समन्वय समिति के सदस्य एवं झारखण्ड प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष बंधु तिर्की ने कहा है कि हूल दिवस के अवसर पर हम तभी अपने आपको झारखण्ड के प्रति समर्पित कर सकते हैं जब हम ज़मीन की रक्षा का संकल्प लें. क्योंकि आज यह सबसे बड़ी जरूरत है. बंधु तिर्की ने कहा कि झारखण्ड और यहाँ के सभी लोग विशेषकर आदिवासी और मूलवासी तभी बचेंगे जब हमारा संकल्प गहरा होगा.


अंचल के अधिकारियों-कर्मचारियों की मिलीभगत से रजिस्टर टू के पन्ने तक फाड़े जा रहे हैं.

बंधु तिर्की ने कहा कि रांची जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में सभी ज़मीन एवं उसके खतियान की सुरक्षा सुनिश्चित किया जाना चाहिए. तिर्की ने कहा कि उन्हें प्राप्त जानकारी के अनुसार न केवल रांची के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में बल्कि पूरे झारखण्ड के अनेक जिलों में खतियान में हेरफेर किया जा रहा है और उन्हें क्षति पहुँचाया जा रहा है. इसके अलावे शहरी एवं ग्रामीण अंचलों में रजिस्टर टू में हेरफेर और छेड़छाड़ की जा रही है. स्थिति यहाँ तक बदतर है कि अंचल के अधिकारियों-कर्मचारियों की मिलीभगत से रजिस्टर टू के पन्ने तक फाड़े जा रहे हैं.

ऐसी घटनाएं, संबंधित अधिकारियों एवं कर्मचारियों की संलिप्तता के बिना असंभव है.

बंधू तिर्की ने कहा कि प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा जमीन से जुड़े जिन मामलों की जांच-पड़ताल की जा रही है उनमें यह बात स्पष्ट होकर सामने आयी है कि खतियान में छेड़छाड़ और उसे नुकसान पहुँचाने की बहुत सारी घटनाएं हुई है. उन्होंने कहा कि वर्तमान स्थितियों में इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि आने वाले कुछ महीनों-वर्षों में अपनी जमीन से संबंधित कागजात के लिए अनेक लोग परेशान होंगे और उन्हें चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा.

राज्य सरकार से किया आग्रह 
बंधु ने राज्य सरकार से आग्रह किया है कि वे इस मामले को गंभीरता से ले. उन्होंने कहा कि जिस प्रकार से रांची में अनेक घटनाएं सामने आ रही है और उन्हें सूचना मिल रही है उसे देखते हुए इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि राज्य के अन्य जिलों में भी शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में खतियान और रजिस्टर टू में हेरफेर किया जा रहा है और उसे नुकसान पहुँचाया जा रहा है. झारखण्ड में गैरमजरूआ आम एवं खास जमीन के साथ ही वन भूमि पर भी अनेक लोग अवैध तरीके से उस पर कब्जा जमाए बैठे हैं. इसके अलावा अनेकों स्थानों पर गैरमजरूआ जमीन को साज़िश के तहत सीएस रजिस्टर से आरएस रजिस्टर में स्थानांतरित किया जा रहा है और अंचलाधिकारी कार्यालयों के द्वारा ऑनलाइन रसीद गलत तरीके से निर्गत की जा रही है. साथ ही वैसी जमीन की खरीद बिक्री भी व्यापक पैमाने पर जारी है.

\

 हमारे वाट्सअप ग्रुप से लिए इस लिंक पर क्लिक करें : https://chat.whatsapp.com/FUOBMq3TVcGIFiAqwM4C9N