logo

फिर खुलेगी खनन घोटाला की फाइल, IAS रामनिवास यादव और पिंटू को समन भेजेगी ED

ed_office28.jpg

द फॉलोअप डेस्क
साहिबगंज के नींबू पहाड़ में अवैध खनन व गवाहों को प्रभावित करने से जुड़े मामले की जांच एक बार फिर ईडी करेगी। खबर है कि ईडी IAS रामनिवास यादव और पिंटू को समन भेजेगी। गौरतलब है कि नींबू पहाड़ से जुड़े मामले में सीबीआई जांच पर लगी रोक हटने का असर ईडी की जांच पर भी पड़ा है। हाईकोर्ट के द्वारा सीबीआई की जांच पर रोक के कारण ईडी भी अपने केस में संदिग्धों से पूछताछ नहीं कर पा रही थी। इस मामले की जांच के लेकर ईडी अब नये सिरे से सक्रिय होगी।


हाईकोर्ट के स्टे के कारण पूछताछ नहीं कर पा रही थी ईडी
गौरतलब है कि 23 फरवरी को हाईकोर्ट ने सीबीआई द्वारा दर्ज एफआईआर के खिलाफ दाखिल राज्य सरकार की अपील याचिका को खारिज कर दिया है। इसका मतलब हुआ कि नींबू पहाड़ पर अवैध खनन की सीबीआई जांच होगी। सीबीआई के अनुसंधान पर जबतक हाईकोर्ट ने रोक लगा रखी थी, तब तक ईडी ने इस केस में पूछताछ के लिए आरोपियों को समन नहीं किया था। लेकिन जांच पर लगी रोक हटाए जाने के बाद ईडी की बाध्यता खत्म हो गई है। जिसके बाद ईडी अब इस मामले में नए सिरे से जांच करेगी। 


विजय हांसदा ने सबसे पहले कराई थी शिकायत दर्ज
बता दें कि विजय हांसदा ने सबसे पहले नींबू पहाड़ पर अवैध खनन को लेकर शिकायत दर्ज कराई थी। एफआईआर को संज्ञान में लेकर ईडी ने ईसीआईआर दर्ज कर दिया था। इसके आधार पर 3 जनवरी को अभिषेक प्रसाद पिंटू, रामनिवास यादव, आर्किटेक्ट विनोद सिंह व रोशन कुमार सिंह के यहां छापेमारी हुई थी। ईडी मनी लॉन्ड्रिंग के एंगल से मामले की जांच कर रही थी। वहीं, विजय हांसदा ने खुद मामले में सीबीआई जांच की मांग की थी। हाईकोर्ट ने तब सीबीआई को निर्देश दिया था कि उक्त मामले में यदि उचित साक्ष्य हैं तो एजेंसी मामले में एफआईआर दर्ज कर जांच कर सकती है। 

Follow this link to join my WhatsApp group: https://chat.whatsapp.com/B5Ez1xqYOyL74JlHFO8Y86