logo

 26 बीडीओ को मंत्री ने उपलब्ध कराए नये वाहन, कहा- इससे सभी योजनाओें का लाभ ग्रामीणों तक जल्दी पहुंच सकेगा

ALLLL.jpg

द फॉलोअप डेस्कः 
ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम ने मंगलवार का प्रोजेक्ट भवन में आयोजित कार्यक्रम में कहा कि ग्रामीण क्षेत्र के विकास से ही देश एवं राज्य का विकास संभव है। प्रखंडों बेहतर बनाने का प्रयास किया जा रहा है। पंचायत से लेकर प्रखंड के भवनों का निर्माण किया जा रहा है। प्रखंड कार्यालयों को बेहतर बनाया जा रहा है। बीडीओ के आवास प्रखंड में ही बनाये जा रहे हैं, ताकि वे प्रखंड में रह कर ही विकास कार्यों की अच्छी तरह मॉनिटरिंग कर पायें। उन्होंने कहा कि सरकार का लक्ष्य है कि लाभुकों तक कल्याणकारी योजनाओं का लाभ ससमय पंहुचे और इस लक्ष्य की प्राप्ति में जो भी बाधा आयेगी, सरकार उसे दूर करने का प्रयास करेगी। इसी कड़ी में 26 बीडीओ को उनके प्रयोजनार्थ नये वाहन उपलब्ध कराए जा रहे हैं। शेष बीडीओ को भी जल्द ही वाहन उपलब्ध करा दिया जायेगा। 


ग्रामीण विकास विभाग द्वारा संचालित योजनाएं लोगों को आर्थिक रूप से बनाती हैं सक्षम 
आलमगीर आलम ने कहा कि सभी योजनाओें का प्रचार-प्रसार ग्रामीणों तक हो और इसका लाभ उन्हें ससमय मिले। इस कार्य के लिए क्षेत्र भ्रमण भी करना जरूरी होता है और इस कार्य के लिए वाहन की उपयोगिता काफी बढ़ जाती है। उन्होंने कहा कि प्रखंड विकास पदाधिकारियों को पहले से उपलब्ध वाहन काफी जर्जर हो चुके थे और कई बीडीओ के पास वाहन ही नहीं थे। वे भाड़े पर वाहन लेकर क्षेत्र भ्रमण कर रहे थे, जिससे असुविधा हो रही थी। इसे देखते हुये सरकार ने नये वाहन उपलब्ध कराने का निर्णय लिया। उन्होंने सभी बीडीओ को संबोधित करते हुये कहा कि ग्रामीणों के बीच जाकर उनकी समस्याओं को सुनें। क्षेत्र भ्रमण कर योजनाओें को धरातल पर उतारने का प्रयास करें। ग्राम व ग्रामीणों के विकास में सरकार का साथ दें। सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ उन तक पुहंचे, यह सुनिश्चित करें। इस कार्य के लिए सरकार आपको सभी सुविधा मुहैया करायेगी । 


संसाधन का उपयोग मात्र लक्ष्य प्राप्ति
ग्रामीण विकास सचिव चन्द्रशेखर ने कहा कि संसाधन का उपयोग मात्र लक्ष्य प्राप्ति होना चाहिये। हमारे लिये संसाधन से महत्वपूर्ण लक्ष्य होना चाहिये। लक्ष्य की प्राप्ति ससमय हो, तो संसाधन की उपयोगिता भी सार्थक होती है। लोगों सरकार द्वारा संचालित येजनाओं का लाभ लाभुकों को ससमय मिले, इसे सुनिश्चित करें। मनरेगा आयुक्त राजेश्वरी बी ने कहा कि लोगों की समस्याओं एवं क्षेत्र में आ रही कठिनाईयों को जानने के लिये क्षेत्र भ्रमण बहुत जरूरी है। ग्रामीण विकास विभाग द्वारा संचालित योजनाओं को ग्रामीणों तक पंहुचाने में प्रखण्ड विकास कार्यालय एक महत्वपूर्ण केन्द्र है। ग्रामीण विकास में सभी योजनाएं धरातल से जुड़ी हैं और इन सभी योजनाओं का क्षेत्र भ्रमण कर ही अच्छी तरह से मॉनिटरिंग हो सकती हैं । इसके लिये संसाधन भी जरूरी है और इसमें वाहन एक महत्वपूर्ण कड़ी है। उन्होंने कहा कि वाहन द्वारा क्षेत्र भ्रमण करने से क्षेत्र में प्रशासन एवं सरकार की उपस्थिति दिखाई देगी, जिससे लोगों में सरकार के प्रति विश्वास बढ़ेगा। इस अवसर पर मंत्री आलमगीर आलम ने बीडीओ बुंडू, तमाड़, कटकमसांडी, चास एवं कैरो को सांकेतिक रूप से गाड़ी की चाबी सैंपी साथ ही सखी मंडल की एक दीदी द्वारा लिखित पुस्तक का विमोचन भी किया ।