logo

गुमला : जंगलों में लगी आग से  दर-ब-दर हो रहे नक्सली, तेजी से फैलती जा रही है आग

HFDRTY.jpg


गुमलाः

गुमला जिला के घाघरा प्रखंड से 30 किमी दूर बसे कई गांवो के जंगलो में आग लग गयी है। ये आग धीरे धीरे फैलते जा रहे हैं। जंगल में आग लगने की वजह से नक्सलियों ने अपना ठिकाना बदल लिया है। वहीं पेड़-पौधे और जीव-जंतु आग की चपेट में आते जा रहे हैं। गांव के लोग अपने स्तर से आग बुझाने का प्रयास कर रहे हैं। जिन गांव के जंगलो में आग लही है वो इस प्रकार हैं, दीरगांव, हेदमी, केदली, सरईडीह, तुसगांव और सलामी गांव ।


ग्रामीण नहीं बुझा पा रहे आग 
घने जंगल में आग की लपटे इतनी तेज है कि ग्रामीण अपने स्तर पर आग नहीं बुझा पा रहे हैं। एक ग्रामीण ने बताया कि पहले भी इस क्षेत्र में आग लगायी गयी थी। जिसे ग्रामीणों ने मिलकर बुझाया था लेकिन, इस बार आग इतनी की लपटे अधिक है। आग के कारण जंगल के उत्पाद को भारी नुकसान हो रहा है। जानकारी के मुताबिक महुआ चुनने के लिए महुआ पेड़ के नीचे जमा सूखे पत्ते में आग लगायी थी। जिसके बाद आग की लपटे बढ़ने लगी और धीरे धीर अधिकांस हिस्से को अपने चपेट में ले लिया। 


नक्सली भी जाने से डर रहे हैं

जंगल भाकपा माओवादी, जेजेएमपी व झांगुर गुट के लिए एक सुरक्षित जगह है लेकिन, आग लगने के बाद नक्सलियों ने अपना ठिकाना बदल दिया है।  डर से नक्सली इन जंगलों की ओर नहीं जा रहे हैं। जानकारी के मुताबिक गुमला के जिन जंगलों में आग लगी है, वहां से नक्सली अपना ठिकाना लगातार बदल रहे हैं। पुलिस भी इन नक्सलियों की गतिविधियों पर विशेष नजर बनाये हुए है।