logo

Ranchi : विश्वास मत जीती हेमंत सरकार तो बोला विपक्ष- इनको अपने ऊपर ही भरोसा नहीं है

a1021.jpg

रांची: 

झारखंड विधानसभा का विशेष सत्र अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया। हेमंत सोरेन सरकार ने विश्वास मत जीता। सरकार को 48 विधायकों का समर्थन मिला। विश्वास मत जीतने के बाद मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन अपने विधायकों के साथ सदन से बाहर निकले तो उनका स्वागत-अभिनंदन किया गया। विधानसभा कर्मियों ने भी मुख्यमंत्री को बुके देकर सम्मानित किया। हालांकि, इस दौरान विपक्ष ने सरकार पर जमकर हमला बोला और विश्वास मत के औचित्य पर सवाल उठाया। 

कानून-व्यवस्था पर चर्चा कराना चाहिए था!
आजसू प्रमुख सुदेश महतो ने कहा कि सरकार को कानून-व्यवस्था पर चर्चा कराना चाहिए था। हमें उम्मीद थी कि दुमका, पलामू और चतरा में घटित हालिया घटनाओं पर संवेदना प्रदर्शित करते हुए सरकार चर्चा करेगी। उन्होंने कहा कि कहने को तो 1 दिवसीय विशेष सत्र था लेकिन सदन की कार्यवाही बमुश्किल 1 घंटा ही चली। सुदेश महतो ने कहा कि सत्र का मुख्य उद्देश्य सरकार के विधायकों की गिनती करवाना था। सुदेश महतो ने कहा कि जनता का पैसा बर्बाद हुआ और नतीज कुछ नहीं निकला। 

जनता की नजरों में हार गई हेमंत सरकार!
बीजेपी विधायक अमित मंडल ने कहा कि सरकार आंकड़ों में भले ही विश्वास मत जीती हो लेकिन असल में हार गई। अमित मंडल ने कहा कि हेमंत सोरेन सरकार आज जनता की नजरों में हार गई। उन्होंने कहा कि मौजूदा सरकार राज्य के तकरीबन हर मोर्चे पर विफल साबित हुई है। उन्होंने कहा कि ना तो हम अविश्वास प्रस्ताव लाए थे ना ही राज्यपाल ने ऐसा करने का निर्देश दिया था। आखिरकार सरकार को अविश्वास प्रस्ताव लाने की जरूरत ही क्यों पड़ी। उन्होंने कहा कि बीजेपी संवैधानिक प्रावधानों का सम्मान करती है और उसी के अनुरूप काम करेगी। उन्होंने कहा कि हमलोगों ने सरकार गिराने का प्रयास नहीं किया। 

बाबूलाल मरांड ने सरकार पर साधा निशाना
बीजेपी विधायक दल के नेता और पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी ने कहा कि विश्वास मत लाया ही क्यों कहा। इसका औचित्य क्या था। विश्वास मत किन परिस्थितियों में लाया जाता है। यदि विपक्ष आपके खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाए। राज्यपाल इसका निर्देश दे या सुप्रीम कोर्ट अथवा हाईकोर्ट की तरफ से ऐसा किए जाने का आदेश हो। बाबूलाल मरांडी ने कहा कि इस विश्वास मत से तो ऐसा लगता है कि सरकार को अपने ऊपर ही भरोसा नहीं है। उन्होंने कहा कि ये सरकार और कितने दिन कुर्सी पर रहेगी, ठिकाना नहीं।