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पलाश ब्रांड को राष्ट्रीय मंच पर भी मिला सम्मान, संस्था से जुड़ी महिलाओं की बनी सशक्त पहचान

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द फॉलोअप डेस्क 
झारखंड की ग्रामीण महिलाओं द्वारा निर्मित उत्पाद अब न केवल राज्य बल्कि राष्ट्रीय स्तर पर भी पहचान बना रहे हैं। पलाश ब्रांड, जिसे वर्ष 2020 में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के द्वारा लॉन्च किया गया था, आज अपनी गुणवत्ता और विशिष्टता के बल पर राज्य के साथ-साथ राष्ट्रीय मंच पर भी सराहना प्राप्त कर रहा है। यह झारखंड की ग्रामीण महिलाओं की कड़ी मेहनत और आत्मनिर्भरता का प्रमाण है।

राष्ट्रीय सरस आजीविका मेले, नोएडा में, सिमडेगा जिले की सखी मंडल की दीदियों द्वारा बनाए गए पलाश ब्रांड के प्राकृतिक उत्पादों को ग्रामीण विकास मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा तृतीय स्थान का पुरस्कार प्रदान किया गया। विशेष रूप से, कोलेबिरा प्रखंड के "मां बाघचंडी आजीविका स्वयं सहायता समूह" की ब्रिजिट कंडुलना दीदी द्वारा निर्मित रागी से बने उत्पाद, जैसे लड्डू, मिक्सचर, पापड़, तिल लड्डू आदि, नेचुरल फूड सेक्शन में आकर्षण का केंद्र रहा। 

जेएसएलपीएस, ग्रामीण विकास विभाग महिला सशक्तीकरण और ग्रामीण उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए निरंतर प्रयासरत है। पलाश ब्रांड की यह सफलता राज्य की ग्रामीण महिलाओं के आत्मनिर्भरता की सशक्तिकरण को दर्शाती है, जो अपनी मेहनत से न केवल अपने परिवार और समुदाय, बल्कि पूरे राज्य को सम्मान दिलाने का कार्य कर रही हैं।

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