logo

रंका मुठभेड़ में शामिल नक्सली धराया, AK-47 सहित हथियारों का जखीरा मिला

garhwa.jpg

द फॉलोअप डेस्कः
गढ़वा जिले के रंका थाना क्षेत्र के ढेंगुरा के जंगल मे नक्सली संगठन जेजेएमपी और रंका पुलिस के बीच हुई मुठभेड़ के बाद पुलिस को बड़ी सफलता हाथ लगी है। मुठभेड़ के बाद चलाए जा रहे सर्च ऑपरेशन मे यह सफलता पुलिस को हाथ लगी है जिसमे मुठभेड़ मे शामिल एक सदस्य को पुलिस ने धर दबोचा। सर्च ऑपरेशन के दौरान एक AK-47 हथियार, चार मैगजीन, 83 जिन्दा गोली, वॉकीटोकी, 4 मोबाइल, 1 वर्दी, पीठु बैग सहित छोटे मोटे 18 सामान बरामद किये गये हैं। 


आम जनता के बीच बना रहा था दहशत
दरअसल पिछले 2 महीने से जेजेएमपी नक्सली संगठन का सदस्य टुनेश उरांव अपने दस्ता के सदस्यों के साथ गढ़वा जिला के रामकंडा, रंका, चिनिया, भंडरिया इत्यादि क्षेत्र में भ्रमणशील होकर क्षेत्र में चल रहे विकास कार्यों से लेवी वसूलने के लिए, धमकी देना तथा निर्माण कार्यों में लगे मशीनों को नुकसान पहुंचाने का कार्य करते हुए आम जनता के बीच दहशत कायम करने की कोशिश कर रहा था। इसी क्रम में 16 दिसंबर की रात्रि को रंका थाना में बना रहे एल&टी कंपनी के पानी टंकी में टुनेश उरांव के दस्ता के द्वारा हो रहे निर्माण कार्य में लेवी लेने के उद्देश्य से सुरक्षा गार्ड के साथ मारपीट किया गया था। इस संबंध में रंका थाना में एफआईआर दर्ज किया गया। इसके बाद 17 दिसंबर को  गुप्त सूचना प्राप्त हुई थी कि सूअरमुवा जंगल में टुनेश अपने दस्त के साथ लेवी लेने के लिए विध्वंस कार्रवाई करने की योजना बना रहा है।


रंका थाना प्रभारी को लगी थी गोली 
उक्त सूचना के आधार पर रंका थाना प्रभारी, रामकंडा, चिनिया और सशस्त्र बल के नेतृत्व में छापेमारी दल का गठन किया गया। टीम समय करीब 11:45 बजे जंगल के पास पहुंची तो सामने की ओर से आ रहे हैं प्रतिबंधित नक्सली संगठन जेजेएमपी के एरिया कमांडर टुनेश उरांव के दस्ते के साथ मुठभेड़ हो गई। इसके बाद टुनेश उरांव के दस्ते के विरुद्ध कार्रवाई की गई। इस दौरान आत्मसुरक्षा के लिए नक्सलियों की तरफ से गोली चलाई गई। इस कार्रवाई के दौरान थाना प्रभारी रंका को दो गोली लगी। एक गोली उनकी छाती पर लगी लेकिन बीपी जैकेट पहने होने के कारण वह गोली उन्हें नहीं छू पाई लेकिन दूसरी गोली उनकी कलाई पर लग गई जिससे वह बुरी तरह जख्मी हो गए। इलाज के लिए उनको अस्पताल भेजा गया। मुठभेड़ की घटना के बाद सर्च ऑपरेशन के दौरान एके-47 राइफल बरामद किया गया।