logo

नियुक्ति पत्र मिलने के बाद भी नहीं हुई पोस्टिंग, 3 माह से भटक रहे जूनियर इंजीनियर

रे.jpg

द फॉलोअप डेस्क
झारखंड सरकार की ओर से JSSC JE परीक्षा में सफल अभ्यार्थियों को नियुक्ति पत्र दे दिया गया है। लेकिन अबतक अभ्यार्थियों को उनकी पोस्टिंग को लेकर कोई जानकारी नहीं दी गई है। सूत्रों की मानें तो इनमें कुछ लोग ऐसे हैं जिन्होंने अपनी पुरानी नौकरी इस नौकरी के कारण छोड़ दी लेकिन अब यहां भी उनके हाथ कुछ नहीं लग पा रहा है। जिस कारण सफल अभ्यार्थी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। वो खुद को विवश महसूस कर रहे हैं। गौरतलब है कि 7 मार्च 2024 को मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन सभी सफल अभियर्थियों को नियुक्ति पत्र बांटा। जिन लोगों की बहाली हुई है उनकी पोस्टिंग अब तक नहीं हो पाई है। 


पूरानी नौकरी छोड़ दी, नए में पोस्टींग मिली नहीं- नए नवनियुक्त जुनियर इंजिनियर
सफल अभ्यर्थियों ने बताया कि 7 मार्च को नियुक्ति पत्र मिलने के बाद 18 और 19 मार्च को उन्हे डाक्यूमेंट वेरीफिकेशन के लिए बुलाया गया। जिसमें नियुक्ति पत्र की लिखी शर्तों के अनुसार अभ्यर्थियों को पिछली जॉब से त्यागपत्र का प्रमाण पत्र भी जमा करने को कहा गया था। अभ्यर्थियों ने आनन फानन में अपनी वर्तमान नौकरी से त्यागपत्र दिया और पिछली कंपनी के शर्तों के अनुसार 1 से 2 महीनों का वेतन भी कंपनी को वापस करना पड़ा। ऐसी स्थिति में अभ्यर्थी खुद को विवश महसूह कर रहे हैं। कुछ का तो ये हाल है की उनका घर चलाना भी मुश्किल हो गया है। महीने का EMI, बूढ़े मां बाप की दवाइयों का खर्च, बच्चों की फीस , ये सब चीजों का खर्च वो कैसे जुटाएंगे? इस सवाल का जवाब किसी के पास नहीं है। 
1256 जूनियर इंजीनियरों को दिया गया नियुक्ति 
गौरतलब है कि राज्य सरकार ने JSSC की ओर से अनुशंसित 1256 जूनियर इंजीनियरों की नियुक्ति विभिन्न विभागों में की है। जल संसाधन विभाग ने 362 और पेयजल एवं स्वच्छता विभाग ने 136 नवनियुक्त कनीय अभियंताओं का योगदान लेकर उनकी पदस्थापना कर दी है, लेकिन पथ निर्माण विभाग व नगर विकास विभाग में नियुक्त किये गये  जुनियर इंजिनियर परेशान हैं।


आचार संहिता खत्म होने पर भी योगदान नहीं कराया 
 नगर विकास विभाग ने नवनियुक्त 188 जूनियर इंजीनियरों का चुनाव आचार संहिता के नाम पर योगदान नहीं लिया। अब आचार संहिता समाप्त हो गयी है, लेकिन तब भी योगदान नहीं कराया गया है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार झारखंड सरकार के पथ निर्माण विभाग ने 428 जूनियर इंजीनियरों का योगदान लेकर पोस्टिंग नहीं की है, जबकि नगर विकास ने अब तक 188 जूनियर इंजीनियरों का योगदान भी नहीं लिया है। 616 जूनियर इंजीनियर अपनी पोस्टिंग व योगदान के लिए कार्यालयों का चक्कर लगा रहे हैं, पर समस्या का सामाधान नहीं हो रहा है।

Tags - JharkhandJharkhand local newsJSSC JE Champai soren