logo

अयोध्या की तर्ज पर लाइट से बना राम मंदिर होगा देवघर में शिव बारात का मुख्य आकर्षण, ऐसी है तैयारी

DEVGHAR_1.jpg

 

द फॉलोअप डेस्क :


महाशिवरात्रि का पर्व 8 मार्च को पूरे देश भर में आनंद और हर्ष के साथ मनाया जाएगा। इस दिन शिवालय में शिव भक्तों की भीड़ उमड़ेगी। वहीं 12 ज्योतिर्लिंग में से 1 बाबा बैद्यनाथ धाम ज्योतिर्लिंग भी शामिल है। यहां लाखों श्रद्धालु देश-विदेश से महाशिवरात्रि के दिन पूजा-अर्चना करने के लिए देवघर पहुंचते हैं। महाशिवरात्रि के दिन निकलने वाला शिव बारात भी काफी प्रचलित है। इस शिव बारात मे हर साल कुछ अलग देखने को मिलता है। महाशिवरात्रि के दिन देवघर में भव्य शिव बारात निकाली जाती है। 

 


शिव बारात समिति के अध्यक्ष सुनील खवाड़े ने जानकारी देते हुए कहा कि इस साल के बारात में चंदन नगर की लाइट शिव बारात की शोभा बढ़ाने वाली है। इसके साथ ही शिव बारात में 60 घोड़े, 6 ऊंट और  8 बगिह्या शामिल होने वाली है। चौक- चौराहे पर बैंड पार्टी और भांगड़ा भी इस बारात में शामिल होने वाली है। इस साल शिव बारात में सबसे आकर्षण का केंद्र रहने वाला है तंबकासुर और अयोध्या की तर्ज़ पर लाइट से बना राम मंदिर।


महाशिवरात्रि के दिन बैद्यनाथ मंदिर मे व्यवस्था में कई तरह के बदलाव किये जाते है। उस दिन वीआईपी और वीवीआईपी सेवा बंद रहने वाली है। इसके साथ ही उस दिन शीघ्रदर्शनम कूपन का दाम दोगुना कर दिया जाता है। अन्य दिन शीघ्रदर्शनम कूपन का दाम 250 रहता है। महाशिवरात्रि के दिन शीघ्रदर्शनम कूपन के लिए 500 रुपये का भुगतान करना होगा।
देवघर में महाशिवरात्रि के दिन निकलने वाली बारात काफी चर्चा में रहती है। यहां भव्य बारात का आयोजन किया जाता है, जिसमें नेता और अभिनेता शामिल होते हैं। शिव बारात समिति के अध्यक्ष सुनील खावारे ने जानकारी देते हुए कहा कि पिछले साल इस बारात में भोजपुरी अभिनेत्री अक्षरा सिंह, रवि किशन, मनोज तिवारी आदि भोजपुरी स्टार शामिल हुए थे।