logo

Ranchi : संसद में उठाऊंगा SI संध्या टोपनो की हत्या का मामला, चरमरा गई है झारखंड की विधि-व्यवस्था- संजय सेठ

a276.jpg

डेस्क: 

झारखंड (Jharkhand) की राजधानी रांची (Ranchi) में एक महिला पुलिसकर्मी की हत्या मामले में हेमंत सरकार चौतरफा घिरती दिख रही है। विपक्षी दल के नेता लगातार राज्य की कानून-व्यवस्था पर सवाल उठा रहे हैं। पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी (Babulal Marandi) और रघुवर दास (Raghubar Das) के अलावा बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष प्रकाश तथा रांची सांसद संजय सेठ ने भी घटना की निंदा करते हुए प्रदेश की कानून-व्यवस्था पर सवाल उठाए हैं। रांची सांसद संजय सेठ इस समय संसद की कार्यवाही में भाग लेने के लिए दिल्ली में है। 

संध्या टोपनो हत्याकांड की उच्चस्तरीय जांच हो
संसद के मानसून सत्र में हिस्सा ले रहे रांची सांसद संजय सेठ ने कहा कि तुपुदाना के समीप महिला दरोगा संध्या टोपनो (Sandhya Topno) की मौत, विशुद्ध रूप से हत्या है। इसकी उच्चस्तरीय जांच होनी चाहिए कि आखिर किन परिस्थितियों में देर रात महिला दरोगा की सड़क पर ड्यूटी लगाई गई।

थाने की पुलिस कहां थी। मामले में हत्या का मुकदमा दर्ज करके पुलिस (Ranchi Police) को गहनता से मामले की जांच करनी चाहिए। संसद भवन (Parliament) परिसर में मीडिया से मुखातिब संजय सेठ ने कहा कि झारखंड में कानून-व्यवस्था चरमरा गई है।

संध्या टोपनो को नाइट ड्यूटी पर क्यों तैनात किया गया, ये जांच का विषय है। सांसद संजय सेठ ने कहा कि मैं आज ही संसद में झारखंड में कानून-व्यवस्था की स्थिति का मुद्दा उठाउंगा। संध्या टोपनो को न्याय मिलना चाहिए। 

 

बुधवार तड़के 3 बजे पिकअप वैन ने कुचल दिया
गौरतलब है कि रांची के तुपुदाना (Tupudana) थाने में तैनात महिला एसआई संध्या टोपनो की बुधवार तड़के करीब 3 बजे पिकअप वैन से कुचलकर हत्या कर दी गई। प्राप्त जानकारी के मुताबिक एसआई संध्या टोपनो गौतस्करी की गुप्त सूचना पर छानबीन के लिए घटनास्थल पर गई थीं। वहां संदिग्ध पिकअप वैन को उन्होंने रूकने का इशारा किया लेकिन रूकने की बजाय पिकअप वैन ने अपनी रफ्तार बढ़ाई और संध्या टोपनो को कुचल दिया। घटना के बाद पुलिसकर्मियों ने पिकअप वैन का पीछा किया और 1 अभियुक्त को पकड़ लिया। पिकअप वैन को भी जब्त कर लिया गया है। घटना सनसनीखेज है। 

हरियाणा में भी डंपर से कुचलकर डीएसपी की हत्या
बता दें कि हरियाणा (Haryana) के नूंह जिला स्थित तवाड़ू इलाके में भी ऐसी ही एक घटना सामने आई जहां खनन माफिया ने डीएसपी सुरेंद्र सिंह को डंपर से कुचलकर मार डाला। मामले में एडीजी रवि किरण ने बताया कि डीएसपी को अवैध खनन की गुप्त सूचना मिली थी। कार्रवाई के लिए ज्यादा वक्त नहीं होने की वजह से डीएसपी बिना बैकअप टीम के ही घटनास्थल पर चले गये थे। वहां एक संदिग्ध डंपर को उन्होंने रूकने का इशारा किया लेकिन डंपर चालक ने उनको कुचल दिया।