logo

सिर से 3 किलो का ट्यूमर रिम्स के डॉक्टरों ने निकाला, जन्म से ही लड़की थी परेशान

neuri.jpg

द फॉलोअप डेस्कः
रिम्स में न्यूरोसर्जरी और प्लास्टिक सर्जरी विभाग के डाक्टरों ने करीब नौ घंटे जटिल सर्जरी कर एक 17 वर्षीया लड़की के सिर से करीब तीन किलो का ट्यूमर निकाल दिया। लड़की चाईबासा की रहने वाली है। लड़की को जन्म से ही सिर और गर्दन के पीछे के एक बड़ा ट्यूमर था। जिसकी वजह उसे काफी परेशानी होती थी। इसे मेडिकल की भाषा में प्लेक्सीफार्म न्यूरोफाइब्रोमैटोसिस कहते हैं। 


काफी जटिल सर्जरी थी 
सर्जरी की जटिलता को देखते हुए सभी ने इलाज करने से मना कर दिया था। लेकिन रिम्स के न्यूरोसर्जरी विभाग में प्रो (डा.) सीबी सहाय की यूनिट में लड़की को भर्ती कर लिया गया। कई घंटों तक चले इस जटिल सर्जरी के द्वारा ट्यूमर को हटाया गया। मरीज की स्थिति अभी बेहतर है और स्वस्थ होने पर जल्द छुट्टी दे दी जाएगी। डा. सहाय ने बताया कि यह काफी जटिल सर्जरी थी, जिसके लिए प्रोपर प्लानिंग की गई और मरीज की हर जांच करने के बाद सर्जरी शुरू की गई और सफलता मिली


टीम में ये सभी रहे शामिल 
परिजनों ने बताया कि ट्यूमर के साथ कहीं जाना बुरा लगता था। लोग कई तरह की बात करते थे, जिससे लज्जित भी होना पड़ता था। रिम्स में आने के बाद एक उम्मीद जगी सर्जरी सफल रही। इस सर्जरी में न्यूरोसर्जरी विभाग से डॉ. सीबी सहाय, प्लास्टिक सर्जरी विभाग से डॉ. विक्रांत, निश्चेतना विभाग से डॉ. सौरभ के अलावा डॉ. राजीव, डॉ. दीपक, डॉ. विकास, डा. रवि, डॉ. संजीव, डॉ. प्रतिभा, डॉ. मोनिका, डॉ. अमृता, डॉ. सचिन, डॉ. सुरभि और डॉ. नरेश शामिल थे।