logo

जामताड़ा में ग्रामीण-स्वदेशी खेल प्रतियोगिता संपन्न, विजेता खिलाड़ी हुए पुरस्कृत

a622.jpeg

जामताड़ा:


जामताड़ा में जिला प्रशासन द्वारा खेल निदेशालय के निर्देश पर जिला स्तरीय ग्रामीण एवं स्वदेशी खेल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। आउटडोर स्टेडियम में आयोजित उक्त प्रतियोगिता में गुलेल, तीरंदाजी, सेकोर, गेड़ी दौड़, भारा दौड़ और मटका दौड़ का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में 60 महिला-पुरुष खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया। विजेता व उपविजेता खिलाड़ियों को जिला खेल पदाधिकारी तूफान पोद्दार ने प्रशस्ति पत्र, मेडल और वस्त्र देकर सम्मानित किया। 

झारखंड में पारंपरिक खेल प्रतियोगिता
जिला खेल पदाधिकारी तूफान पोद्दार ने जिला प्रशासन द्वारा स्थानीय युवाओं की प्रतिभाओं को मंच देने के लिए समय-समय पर ऐसी प्रतियोगिताओं का आयोजन कराता है। राज्य सरकार के सहयोग से सभी जिलों में ऐसे आयोजन कराए जा रहे हैं। इस प्रकार के आय़ोजन के 2 मुख्य उद्देश्य हैं। पहला, स्थानीय ग्रामीण खेल प्रतिभाओं को मंच देना और युवक-युवतियों को उनकी परंपरा और संस्कृति की पहचान कराकर उनसे जोड़े रखना। उन्होंने युवाओं से इस प्रकार के आयोजन में बढ़-चढ़कर भागीदारी निभाने की अपील की।

12 अक्टूबर को प्रमंडल में भाग लेंगे खिलाड़ी 
जिला प्रशासन द्वारा बताया गया कि प्रतियोगिता में सफल खिलाड़ी 12 अक्टूबर को दुमका में प्रमंडलीय स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता में हिस्सा लेंगे। प्रमंडल में विजेता खिलाड़ी राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं में जामताड़ा का प्रतिनिधित्व करेंगे। जिला खेल पदाधिकारी ने कहा कि जिले में प्रतिभाओं की कमी नहीं है, बस जरूरत है उनको मंच प्रदान करने की। उन्होंने विश्वास जताया कि खिलाड़ी जिले का नाम रोशन करेंगे।

 

खिलाड़ी बदल सकते हैं जामताड़ा की पहचान
तूफान पोद्दार ने कहा कि जामताड़ा की पहचान अब तक साइबर क्राइम के लिए होती रही है लेकिन यहां के युवा चाहें तो देश-विदेश में पदक जीतकर जिले की पहचान बदल सकते हैं। उन्होंने कहा कि इसके लिए अभिभावकों और समाज के बुद्धिजीवियों को आगे आकर बच्चों को प्रोत्साहित करना होगा।