logo

शीतकालीन सत्र में रखी जाएगी विधानसभा नियुक्ति घोटाले से जुड़ी एसजे मुखोपाध्याय की रिपोर्ट

a365.jpeg

द फॉलोअप डेस्क, रांची:

झारखंड विधानसभा नियुक्ति घोटाले से जुड़ी एसजे मुखोपाध्याय की रिपोर्ट शीतकालीन सत्र में पेश की जाएगी। गुरुवार को शिवशंकर शर्मा की याचिका पर हाईकोर्ट में सुनवाई के दौरान महाधिवक्ता राजीव रंजन ने बताया कि विधानसभा का शीतकालीन सत्र 15 दिसंबर से शुरू हो रहा है और उसी दिन एसजे मुखोपाध्याय की रिपोर्ट सदन में पेश की जाएगी। मामले में अगली सुनवाई जनवरी 2024 में होगी। बता दें कि हाईकोर्ट में गुरुवार को सरकार का पक्ष महाधिवक्ता राजीव रंजन और अधिवक्ता पीयूष चित्रेश ने रखा। झारखंड विधानसभा की ओर से अधिवक्ता अनिल कुमार उपस्थित रहे। गौरतपलब है क विधानसभा नियुक्ति घोटाला केस की जांच के लिए पहले जस्टिस विक्रमादित्य प्रसाद की अध्यक्षता वाली एक सदस्यीय कमीशन का गठन हुआ था। 

विधानसभा सचिव से मांगी थी रिपोर्ट
गौरतलब है कि इससे पहले हाईकोर्ट ने विधानसभा सचिव से जस्टिस विक्रमादित्य प्रसाद की जांच रिपोर्ट मांगी थी। तब विधानसभा सचिव ने बताया था कि रिपोर्ट दरअसल, जस्टिस एसजे मुखोपाध्याय आयोग के पास है। रिपोर्ट उनसे मंगवाई गई है लेकिन रिपोर्ट अभी मिली नहीं है। गौरतलब है कि जस्टिस विक्रमादित्य कमिटी ने रिपोर्ट राज्यपाल को साल 2018 में ही सौंप दी थी। राज्यपाल ने तब विधानसभा अध्यक्ष को कार्रवाई करने का निर्देश दिया था लेकिन वर्ष 2021 के बाद से मामले में कोई एक्शन नहीं लिया गया। 

हाईकोर्ट में अगली सुनवाई जनवरी में 
याचिकाकर्ता का कहना है कि यदि कार्रवाई करने में देरी हुई तो चयनित कर्मी-अधिकारी सेवानिवृत्त हो जाएंगे। वहीं, पहले की सुनवाई में सरकार ने कोर्ट को बताया कि जस्टिस विक्रमादित्य कमीशन की रिपोर्ट स्पष्ट नहीं थी इसलिए इसका अध्ययन करने के लिए जस्टिस एसजे मुखोपाध्याय वाली कमीशन का गठन किया गया था। अब एसजे मुखोपाध्याय वाली रिपोर्ट में क्या है, यह 15 सितंबर को पता चलेगा।