logo

मानसून सत्र : बीजेपी के 18 विधायकों को किया गया निलंबित, स्पीकर ने की बड़ी कार्रवाई

jharkhand_Vidhansabha12.jpg

द फॉलोअप डेस्क

झारखंड विधानसभा मानसून सत्र का आज पांचवा दिन है। आज की कार्यवाही शुरू होती है स्पीकर रवींद्रनाथ महतो ने बीजेपी के 18 विधायकों को निलंबित कर दिया है। इनमें अनंत ओझा,रणधीर सिंह,नारायण दास,अमित मंडल,नीरा यादव किशुन दास,केदार हाजरा,बिरंची नारायण,अर्पण सेन गुप्ता,राज सिन्हा,कोचे मुंडा,भानु प्रताप शाही, समरी लाल,सीपी सिंह,नवीन जायसवाल,शशि भूषण मेहता,आलोक चौरसिया,पुष्पा देवी शामिल हैं। ये सभी विधायक कल यानि शुक्रवार 2 बजे तक के लिए सस्पेंड कर दिया ।स्पीकर ने उनसे कहा कि आपका आचरण सदन के अनुरूप नहीं है, इसलिए आपको सस्पेंड किया जाता है। बता दें कि विधानसभा के मानसून सत्र के चौथे दिन दौरान नेता प्रतिपक्ष अमर बाबरी ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से झारखंड के तमाम ज्वलंत मुद्दों पर सदन के अंदर जवाब देना होगा। 

जमीन पर चादर बिछाकर सोए विधायक

बीजेपी विधायक विधानसभा परिसर के अंदर रेलवे स्टेशन की तरह जमीन पर चादर बिछाकर सो गए। संभवत ऐसा पहली बार हुआ है, जब राज्य सरकार के खिलाफ विरोध करने के लिए विपक्षी विधायकों ने इस तरह प्रदर्शन किया हो। बता दें कि बुधवार रात 10 बजकर 05 मिनट पर सदन से मार्शल द्वारा विधायकों को जबरन बाहर निकाले जाने के बाद सभी विधायक लॉबी में बैठ गए और सरकार पर ज्यादती बरतने का आरोप लगाया। 

विधायक लॉबी में बीती रात, मच्छर से सामना करते रहे माननीय
बीजेपी और आजसू के विधायक रातभर विधायक लॉबी में डटे रहे और वहीं विश्राम किया। इस दौरान मच्छरों से माननीय का सामना होता रहा। सुबह नींद जब खुली तो 5 बज चुके थे किसी ने विधानसभा परिसर में ही मार्निंग वॉक की तो कोई नित्यकर्म के लिए बारी बारी से बगल के आवास में चले गए। हालांकि नेता प्रतिपक्ष अमर कुमार बाउरी सुबह 7 बजे तक विधायक लॉबी में ही जमे रहे। बीजेपी और आजसू विधायकों का यह आंदोलन भले ही काफी कठिन और अपने आप में झारखंड विधानसभा के इतिहास में पहला है, जहां विपक्ष ने लोकतंत्र के मंदिर में पूरी रात बिताई हो।

Tags - Jharkhand Assembly Monsoon SessionMonsoon Session Highlights Jharkhand Politics Legislative Bus