logo

हूल दिवस से प्रेरणा लेकर हम राज्य को लूटनेवालों के खिलाफ लड़ाई जारी रखेंगे- चंपाई सोरेन 

cm30.jpeg

साहेबगंज 

आज हूल दिवस पर साहेबगंज के भोगनाडीह में सीएम चंपाई सोरेन ने कहा कि सिद्धो कानो की इसी धरती से अंग्रेजों के खिलाफ लड़ाई लड़ी गयी थी। इसी लड़ाई से प्रेरणा लेकर हम झारखंड को लूटनेवालों के खिलाफ लड़ाई जारी रखेंगे। इसी लड़ाई से प्रेरणा लेकर हम झारखंड को संवारेंगे। इससे पहले सीएम चंपाई ने मंच पर विराजमान हेमंत सोरेन, गांडेय विधायक कल्पना सोरेन, स्टीफेन मरांडी और विजय हांसदा सरीखे जेएमएम नेताओं को हूल दिवस की बधाई दी। कहा कि ये वही धरती है जहां के आदिवासियों ने सिद्धो कानो, फूलो झानो और चांद भैरव की अगुवाई में अंग्रेजों के खिलाफ लड़ाई लड़ी। अंग्रेजों की गुलामी को बर्दाश्त नहीं किया। उनके बंदूक का जवाब तीर-धनुष से दिया।

पुरखों की लड़ाई को याद किया  

सीएम चंपाई ने कहा कि इसी धऱती से सिद्धो कानो, चांद भैरव और फूलो झानो ने हूल की शुरुआत की थी। कहा कि इस लड़ाई में हजारों की संख्या में क्रांतिकारियों ने बिटिश सरकार के खिलाफ लड़ाई में हिस्सा में लिया। अंग्रेजों की बंदूक वाली सेना को तीर धनुष से तोड़ने और हराने का उन्होंने चैलेंज किया था। कहा कि हमारी जमीन, आदिवासी परंपरा, आदिवासी अस्मिता को बचाने के लिए हमारे पुरखों ने लंबी लड़ाई लड़ी। इस जमीन को जिसे हमारे पूर्वजों ने उपजाउ बनाया, उसको बचाने के लिए तीर की नोक से ब्रिटिश सरकार को जवाब दिया। कहा कि तीर धनुष की लडाई से ही हमारे पूर्वजों ने अंग्रेजों को पीछे हटने पर विवश कर दिया। संथाल परगना बनाने पर विवश कर दिया। संथाल परगना काश्तकारी एक्ट बनाने पर विवश कर दिया। 

पूर्वजों का इतिहास का बताया 
सीएम ने कहा, हमारा इतिहास और हमारे पूर्वजों का इतिहास बताता है कि हमने कभी किसी की गुलामी को सहन नहीं किया। कहा, आज पूरे देश में सिद्धो कानो, फूलो झानो, चांद भैरव की लडाई से लोग प्रेरणा ले रहे हैं। कहा इस महान लडाई की शुरुआत इसी भोगनाडी गांव में जंगल झाड़ के बीच से हुई थी। सीएम घोषणा की कि इसी जमीन से हम संकल्प लेते हैं कि हम अपने खेत खलिहान और जमीन पर किसी का अधिकार नहीं होने देंगे। सीएम ने कहा, हमारी अपनी परंपरा है। अपनी भाषा है। अपनी संस्कृति है। हमने गांव बसाया है। यहां हम किसी का हुक्म चलने नहीं देंगे। कहा हूल दिवस के दिन यही लड़ाई थी। आज भी यही लड़ाई  है। तिलका मांझी ने भी इस लड़ाई को लड़ा। इसी लड़ाई से हमलोग प्रेरणा लेंगे। इसी लड़ाई को आगे बढ़ायेंगे। इसी लड़ाई से आज के समय हम अपने झारखंड को मजबूत करेंगे। 

हेमंत को जेल भेजने की आलोचना की 

सीएम ने कहा, लंबे समय से झारखंड को लूटने वालों ने हेमंत सोरेन जैसे जननेता को जेल भेज दिया। कहा इस देश में एक ताकत है, जो दलित की बात करने वाले, आदिवासी की बात करने वाले और वंचितों की बात करने वालों को कभी चैन से नहीं रहने देती है। कहा, लेकिन आपलोगों की चट्टानी एकता हमारे साथ है। आपलोगों का सहयोग है कि हमने इनको लोकसभा चुनाव में सबक सिखाया है। कहा आज हूल दिवस के दिन हम यहां मीटिंग करने जा रहे हैं। हूल दिवस शुरू होने वाले गांव में मीटिंग करने जा रहे हैं। उसी संघर्ष को याद करते हुए हम आगे की लडाई लड़ेंगे। 


 

Tags - Champai SorenHul Diwas Jharkhand News