logo

Train : रांची-कोलकाता वंदे भारत ट्रेन में दिखेगी झारखंड की संस्कृति, जोहार बोलकर होगा यात्रियों का स्वागत

976695f4-ec55-411f-b658-e2c11c14e896.jpg

रांचीः
रांची-कोलकाता शताब्दी एक्सप्रेस की जगह प्रस्तावित ट्रेन वंदे भारत ट्रेन अप्रैल माह के बाद से चलनी शुरू हो जाएगी। इस ट्रेन की खासियत होगी कि इसमें झारखंड और बंगाल की संस्कृति को डेकोरेशन के जरिए दिखाया जाएगा। फिलहाल इसके इंटिरियर पर काम जारी है। ट्रेन में कोच अटेंडेंट का पहनावा भी स्थानीय संस्कृति के अनुसार होगा। हो सकता है अटेंडेंट ट्रेन में यात्रियों का अभिवादन जोहार बोल कर करें। 


तस्वीरों से सजाया जाएगा ट्रेन 
चेन्नई में ट्रेन के कोच बन रहे हैं। बताया जा रहा है कि इसके अंदर झारखंड और बंगाल के ऐतिहासिक स्थलों की तस्वीरें लगाई जाएंगी, ताकि लोगों को अपनी संस्कृति का एहसास हो सके। पूर्व रेलवे के जीएम अरुण अरोड़ा ने बताया कि चेन्नई में रैक तैयार हो रही है। ट्रेन में झारखंड और बंगाल की संस्कृति की झलक देखने को मिलेगी। कोच अटेंडेंट भी स्थानीय पहनावे में होंगे। संभव है कि अप्रैल के बाद ट्रेन शुरू हो जाएगी।


आधुनिक सुविधाओं से लैस होगी ट्रेन 
बता दें कि वंदे भारत ट्रेनें आधुनिक सुविधाओं से लैस होंगी। जिसमें ऐसे शानदार मॉडर्न फीचर्स होंगे जो आपात स्थिति में लोगों को बचाने में मदद करेंगे। वंदे भारत ट्रेनों में जीपीएस-आधारित यात्री सूचना प्रणाली, सीसीटीवी कैमरे, स्वचालित स्लाइडिंग डोर  तथा वैक्यूम आधारित बायो टॉयलेट समेत अन्य सुविधाएं शामिल हैं।