logo

राज्यपाल ने ग्रामीणों से किया संवाद, कहा- पीएम का है लक्ष्य, देश के प्रत्येक नागरिक के पास हो अपना घर

0139.jpg

द फॉलोअप डेस्क
धनबाद के टुंडी प्रखंड के कमारडीह पंचायत में रविवार को राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने ग्रामीणों के साथ संवाद किया। इसके साथ ही राज्यपाल का जनसंवाद कार्यक्रम संपन्न हो गया। इस दौरान केंद्रीय योजनाओं का हाल जानने के साथ उसका प्रचार-प्रसार भी उन्होंने किया। कमारडीह में आयोजित कार्यक्रम में राज्यपाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का लक्ष्य है कि देश के प्रत्येक नागरिक के पास अपना घर और बच्चा-बच्चा शिक्षित हो। इसके लिए देशभर में एकलव्य विद्यालय खोले जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि सबसे अधिक संख्या में यह विद्यालय झारखंड में खुल रहा है। टुंडी में भी एकलव्य विद्यालय खुल रहा है। राज्यपाल ने कहा कि नामांकन के बाद नामांकन विहीन बच्चों की संख्या अधिक रहती है तो एक दूसरा एकलव्य विद्यालय भी खोला जाएगा।

उज्जवला योजना से जिंदगी हुई आसान
प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के संबंध में राज्यपाल ने कहा कि इससे ग्रामीण महिलाओं की जिंदगी आसान हुई है। साथ ही नल-जल योजना के तहत घरों में जलापूर्ति भी की जा रही है। धनबाद जिले के 40 प्रतिशत घरों को इस योजना के तहत आच्छादित किया जा चुका है। शेष के लिए भी कार्य किया जा रहा है। राज्यपाल ने कहा कि इस योजना के लिए धन की कोई कमी नहीं होगी। बजट कम होने पर केंद्र सरकार से बात कर कमी नहीं होने दी जाएगी।

ग्रामीणों ने पलायन की बताई समस्या
संवाद के दौरान
लोगों ने राज्यपाल को बताया कि इस प्रखंड से काफी संख्या में लोग रोजगार के लिए दूसरे प्रांतों में पलायन करते हैं। सरकार यहीं पर रोजगार मुहैया कराए तो पलायन रुकेगी। उन्होंने स्वास्थ्य सुविधा की भी समस्याएं बताई। लोग गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं। इस पर भी ध्यान देना चाहिए। कई महिलाओं ने आवास नहीं होने की बात कही। इस मामले में राज्यपाल ने डीसी से बात कही। डीसी ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 57 हजार आवास के लक्ष्य के विरुद्ध 53,850 पूर्ण हो चुके हैं। शेष के लिए कार्य प्रगति पर है। गांवों में सर्वे भी कराया गया हैप्रधानमंत्री आवास योजना के लिए पोर्टल खुलने पर कार्रवाई की जागी।

फ्री कोचिंग व्यवस्था करने का दिया निर्देश
बच्चों ने राज्यपाल कहा कि वे और अधिक पढ़ाई करना चाहते हैं। इसमें सरकार हमें सहयोग करे। इस पर राज्यपाल ने बच्चों को छात्रवृत्ति देने के साथ फ्री कोचिंग कराने की व्यवस्था का निर्देश दिया। कार्यक्रम के दौरान लोगों से आवेदन भी लिए गए

हमारे वाट्सअप ग्रुप से लिए इस लिंक पर क्लिक करें : https://chat.whatsapp.com/FUOBMq3TVcGIFiAqwM4C9N