logo

Lok Sabha Chunav Result 2024  : इंतजार खत्म, थोड़ी देर में शुरू होगी वोटों की गिनती; किसके सिर सजेगा सत्ता का ताज

ानस10.jpg

द फॉलोअप डेस्कः

लोकसभा चुनाव 2024 अपने अंजाम तक पहुंचने वाला है। कुछ ही देर में वोटों की गिनती शुरू होगी।  80 दिन की प्रक्रिया के बाद 51 पार्टियों के 8360 उम्मीदवारों की किस्मत का फ़ैसला होने जा रहा है। 7 चरणों में 543 सीटों पर हुए मतदान के बाद आज नतीजे आ रहे हैं, कुछ ही घंटों में नतीजों की स्थिति पूरी तरह साफ हो जाएगी। साथ ही ये भी साफ हो जाएगा कि देश के सिंहासन पर कौन काबिज होगा।


एक तरफ एनडीए है तो दूसरी तरफ इंडिया गठबंधन, हालांकि एग्जिट पोल्स ने एक बार फिर मोदी सरकार की वापसी का अनुमान जताया है। एग्जिट पोल्स के मुताबिक, एक बार फिर से मोदी सरकार आ रही है, लेकिन एनडीए 400 पार जाती नहीं दिख रही है।
झारखंड में 14 लोकसभा सीटों के लिए मतगणना की तैयारी पूरी हो चुकी हैं। आज मंगलवार को अब से कुछ देर बाद कड़ी सुरक्षा के बीच मतगणना शुरू हो जाएगी। शुरुआती रुझान सुबह 9 बजे के आसपास मिलने की उम्मीद है। राज्य में कुल 244 उम्मीदवार मैदान में थे। इनमें से 212 पुरुष, 31 महिलाएं और 1 ट्रांसजेंडर थे। इनके भाग्य का फैसला आज होगा। कुल मिलाकर आठ मौजूदा सांसद और 12 विधायक संसदीय चुनाव लड़ रहे हैं। 


झारखंड के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के रवि कुमार ने पत्रकारों से कहा, "सभी 14 संसदीय क्षेत्रों में तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं। सबसे पहले डाक मतपत्र की गिनती होगी और फिर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन के मतों की गिनती शुरू होगी। हमें उम्मीद है कि शाम 4 बजे तक मतगणना पूरी हो जाएगी।" कुमार ने कहा कि राज्य के सभी मतगणना केंद्रों पर पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। उन्होंने कहा, "स्वतंत्र और निष्पक्ष मतगणना के लिए तीन स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है। पहले स्तर में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल की तैनाती होगी।"

Tags - loksabha chunav loksabha latest news loksabha 2024 result result live 2024 narendra modi