logo

बड़कागांव : अडानी कोल खनन कंपनी को लेकर ग्रामसभा के खिलाफ ग्रामीणों ने किया प्रदर्शन, बिना ग्रामसभा के लौटे अधिकारी

121.jpg
बड़कागांव: 

हजारीबाग के बड़कागांव स्थित प्रखंड के गोंदलपुरा पंचायत के ग्राम बलोदर में अडानी कोल खनन कंपनी के लिए सोमवार को ग्रामसभा का आयोजन किया जाना था। मगर ग्राम सभा के विरोध में सुबह 7 बजे से ही ग्रामीण टीलवा पार स्थान पर एकजुट हो गए। ग्रामीणों के एकजुटता के कारण अधिकारी ग्रामसभा स्थल पर नहीं पहुंच सके। ग्रामीणों ने कहा के 7 तारीख को ही हम लोग ग्राम सभा कर हजारीबाग डीसी, राज्यपाल, मुख्यमंत्री, पुलिस अधीक्षक और विभिन्न सरकारी संस्थाओं को सूचित कर दिए कि किसी भी परिस्थिति में कंपनी को जमीन नहीं देंगे।

प्रशासन का प्रयास हुआ विफल

ग्राम सभा को लेकर प्रशासन के काफी प्रयास किया। मगर ग्रामीण न तो बात करने के तैयार हुए न ही सड़क से हटे। प्रदर्शनकारी हाथों में तख्ती लेकर जल जंगल जमीन हमारा है, ग्राम सभा रद्द करो, किसानों और ग्रामीणों को विस्थापित करना बंद करो, विकास के नाम पर प्राकृतिक को बर्बाद करना बंद करो आदि नारों के साथ प्रदर्शन करते रहे। मजिस्ट्रेट नवीन भूषण कुल्लू ने ग्रामीणों से आग्रह किया की अपनी बातों को हमारे सामने रखें। स्वतंत्र प्रवेक्षक प्रणय कुमार, कानूनगो सुनील कुमार सिंह, बड़कागांव इंस्पेक्टर श्याम चंद्र सिंह, थाना प्रभारी विनोद तिर्की और महिला एसआई राधा कुमारी ने भी प्रदर्शनकारियों को समझाने बुझाने का प्रयास किया लेकिन किसी भी ग्रामीण ने अधिकारियों के सामने मौन धारण किए रहे।

नहीं करनी है कोई बात, तख्ती पर लिख दिया है संदेश

अधिकारियों ने प्रदर्शनकारियों से कहा के हम ग्रामीणों के लिए ही आए हैं। इस पर ग्रामीणों ने कहा के हमें किसी से कोई बात नही करनी। तख्ती पर हम ने संदेश लिख दिया है। ग्राम सभा कर 7 तारीख को ही संबंधित संस्थाओं को जमीन नहीं देने की सूचना दे चुके हैं। मौके पर उपस्थित बड़कागांव जिप सदस्य सुनीता देवी ने कहा के अधिकारी जो गोंदलपुर में आ रहे हैं वे लोगों का रक्षक बनें। बड़कागांव में पूर्व से जो कोल खनन कंपनी कार्य कर रही है उन कंपनियों में यहां के बेरोजगार युवकों को नौकरी दिलाने का काम करें। कंपनी के अधिकारियों के वापस लौटने के बाद ग्रामीणों ने एक सभा कर 12 तारीख और 18 तारीख को इससे भी बड़ा प्रदर्शन करने की बात कही।