logo

झारखंड की 3 सीटों पर मतदान आज, जानें- कौन किसे दे रहा चुनौती

3311.jpg

द फॉलोअप डेस्कः
लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के तहत सोमवार को झारखंड की तीन सीटों चतरा, कोडरमा और हजारीबाग में मतदान कराया जा रहा है। इसके अलावा गांडेय विधानसभा सीट पर उपचुनाव के तहत भी वोटिंग कराई जा रही है। इस सीट पर पूर्व सीएम हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन चुनाव मैदान में हैं। कड़ी सुरक्षा के बीच 58.22 लाख से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इस चरण में महिला मतदाता की संख्या 28.29 लाख है। 


तीन लोकसभा सीटों पर 54 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं जबकि गांडेय उपचुनाव में 11 उम्मीदवारों के बीच मुकाबला है।  54 प्रत्याशियों में से सबसे अधिक 22 चतरा से चुनाव लड़ रहे हैं जबकि कोडरमा में 15 और हजारीबाग में 17 प्रत्याशी मैदान में हैं। उधर, झारखंड निर्वाचन अधिकारी के मुताबिक तीन संसदीय क्षेत्रों में 6,705 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जबकि सभी मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है। 73 मतदान केंद्रों की जिम्मेदारी महिलाओं, 13 केंद्रों की जिम्मेदारी दिव्यांग कर्मचारियों और 13 की जिम्मेदारी युवा कर्मचारियों की दी गई है। 


इन पार्टियों के बीच है मुकाबला
झारखंड की इन तीन सीटों पर सत्तारूढ़ गठबंधन और विपक्षी बीजेपी के बीच मुकाबला है। कोडरमा सीट पर बीजेपी की नेत्री अन्नपूर्णा देवी और भाकपा-माले के विनोद सिंह आमने-सामने हैं। अन्नापूर्ण देवी फिलहाल निवर्तमान सांसद हैं। विनोद सिंह विधायक हैं। हज़ारीबाग सीट पर बीजेपी ने मनीष जयसवाल और कांग्रेस के जय प्रकाश भाई पटेल के बीच सीधी लड़ाई है। जय प्रकाश पटेल बीजेपी से ही कांग्रेस में आए हैं। जयसवाल हज़ारीबाग विधानसभा सीट से विधायक हैं, जबकि जय प्रकाश मांडू विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं. जबकि चतरा में बीजेपी के कालीचरण सिंह का मुकाबला कांग्रेस के केएन त्रिपाठी से है। 


कल्पना के सामने है दिलीप कुमार वर्मा
गांडेय सीट पर कल्पना सोरेन के खिलाफ बीजपी ने दिलीप कुमार वर्मा को मैदान में उतारा है। केंद्रीय मंत्री अन्नापूर्णा देवी के समर्थन में पीएम नरेंद्र मोदी ने 14 मई को गिरिडीह में एक रैली को संबोधित किया था जबकि असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा, मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव और उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने भी पार्टी के उम्मीदवारों के लिए प्रचार किया था। जबकि सत्तारूढ़ गठबंधन के प्रत्याशियों के लिए सीएम चंपई सोरेन और मल्लिकार्जुन खरगे समेत कई नेताओं ने प्रचार किया था। 

Tags - jharkhand voteing jharkhand chunav jharkhand latest news jharkhand me vote loksabha chunav 2024