logo

पड़ताल : ED की कार्रवाई के एक महीने पूरे, क्या झारखंड में भ्रष्टाचार के मास्टरमाईंड तक पहुंच पाई एजेंसी

A48.jpg

डेस्क: 

पूजा सिंघल प्रकरण की शुरुआत 6 मई से हुई थी। यानि आज इस प्रकरण को पूरे एक महीने हो गये हैं। इस दौरान क्या-क्या हुआ। किसकी-किसकी गिरफ्तारी हुई। किन लोगों से ईडी ने पूछताछ की। किसके-किसके घर में छापेमारी हुई। झारखंड में ईडी की कार्रवाई की शुरुआत से लेकर अब तक केस में क्या प्रगति हुई। इस वीडियो स्टोरी में सिलसिलेवार ढंग से रोशनी डालेंगे। 

6 मई को तड़के शुरू हुआ था छापेमारी का सिलसिला
6 मई को सुबह 5 बजे जब रांची की पब्लिक की नींद ईडी द्वारा की जा रही ताबड़तोड़ छापेमारी की खबरों के साथ खुली। दरअसल, ईडी की अलग-अलग टीमों ने झारखंड की राजधानी रांची में पूजा सिंघल के सरकारी आवास सहित देश के 6 राज्यों के 25 ठिकानों पर छापेमारी की। छापेमारी के दौरान ईडी की टीम को निलंबित आईएएस अधिकारी पूजा सिंघल के पति अभिषेक झा के सीए सुमन कुमार सिंह के आवास और कार्यालय से 19 करोड़ 31 लाख रुपये मिले। इतनी ब़ड़ी मात्रा में नगदी की बरामदगी से राज्यभर में हड़कंप मच गया। ईडी ने सुमन सिंह को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू की। 

7 मई को ईडी ने सीए सुमन कुमार सिंह को पकड़ा
6 मई की सुबह 5 बजे शुरू हुई ईडी की छापेमारी दूसरे दिन यानी 7 मई को भी जारी रही। 7 मई को ईडी ने सीए सुमन कुमार सिंह को गिरफ्तार कर लिया। सुमन सिंह को अदालत में पेश किया गया जहां से ईडी को सुमन सिंह की पांच दिनों की रिमांड मिली। ईडी के अधिकारियों ने दफ्तर में सीए सुमन कुमार सिंह और पूजा सिंघल के पति अभिषेक झा से लगातार 23 घंटे तक पूछताछ की। 

10 मई को आईएएस पूजा सिंघल को ईडी ने किया था तलब 
सीए सुमन सिंह से पूछताछ के बाद पूजा सिंघल व उनके पति को ईडी ने पूछताछ के लिए ईडी कार्यालय बुलाया था। 10 मई को पूजा सिंघल पहली बार ईडी कार्यलय पहुंची थी। दूसरे दिन यानि 11 मई को भी पूजा सिंघल को पूछताछ के लिए बुलाया गया था लेकिन उस दिन उनके साथ उनके पति नहीं थे । 2  दिन की लंबी पूछताछ के बाद पूजा सिंघल को 11 मई की शाम ईडी ने गिरफ्तार कर लिया था। गिरफ्तारी के बाद पूजा सिंघल को कोर्ट में पेश किया गया जहां से उन्हें होटवार जेल भेज दिया गया। 

कोर्ट ने ईडी को सौंपी आईएएस पूजा सिंघल की रिमांड
ईडी ने कोर्ट में पूजा सिंघल की 12 दिनों की रिमांड मांगी, हालांकि कोर्ट ने ईडी को पूजा सिंघल की 5 दिन की ही रिमांड सौंपी। 16 मई को पूजा सिंघल की पहली रिमांड अवधि खत्म हुई थी जिसके बाद उन्हें अदालत में पेश किया गया था जहां ईडी ने फिर 4 दिन के लिए पूजा सिंघल को रिमांड पर लेकर पूछताछ शुरू की थी। 

16 मई को तीन डीएमओ को तलब किया गया था 
ईडी की कार्रवाई में चार जिलों के जिला खनन पदाधिकारियों (डीएमओ) से पूछताछ के लिए तलब किया था। जिसमें साहिबगंज के जिला खनन पदाधिकारी विभूति कुमार, दुमका के जिला खनन पदाधिकारी कृष्णचंद्र किस्कू और पलामू के जिला खनन पदाधिकारी आनंद कुमार और पाकुड़ के जिला खनन पदाधिकारी प्रदीप कुमार शाह शामिल थे।

18 मई को पंकज मिश्रा का आया था नाम 
डीएमओ से पूछताछ में संथाल परगना में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के विधायक प्रतिनिधि पंकज मिश्रा के द्वारा अवैध कारोबार पर पूर्ण नियंत्रण की बात सामने आई। पूछताछ के दौरान ये जानकारी भी सामने आई की पंकज मिश्रा ने साहिबगंज में अपने रिश्तेदारों के नाम पर अवैध तरीके से खनन पट्टा का लीज ले रखा है। 

20 मई को फिर बढ़ी थी रिमांड 
दूसरी बार रिमांड अवधि खत्म होने पर पूजा सिंघल और CA सुमन कुमार सिंह को रांची के सिविल कोर्ट स्थित ईडी की अदालत में 20 मई को पेश किया था। पूजा सिंघल की रिमांड अवधि 5 दिन और बढ़ा दी गयी, जबकि सीए सुमन सिंह को होटवार जेल भेज दिया गया था। 

राजीव अरुण एक्का तक पहुंची जांच की आंच
24 मई को ईडी की छापेमारी में मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजीव अरुण एक्का के एक करीबी भी जांच के घेरे में आ गये। वहीं कई आईएएस (IAS) और आईपीएस (IPS) अधिकारियों से नजदीकी संबंध रखने वाले विशाल चौधरी के ठिकाने से ईडी को भारी मात्रा में नगदी के अलावा जमीन के कागजात, बैंक पासबुक समेत अन्य दस्तावेज भी मिले। दिन भर छापेमारी के बाद शाम को ईडी की टीम विशाल चौधरी को अपने साथ ले गयी। 

25 को 14 दिन की रिमांड अवधि पूरी हुई थी 
पूजा सिंघल की ईडी रिमांड की अवधि 25 मई को पूरी हो गयी थी जिसके बाद उन्हें होटवार के बिरसा मुंडा केंद्रीय कारा भेज दिया गया था क्योंकि 14 दिन की रिमांड अवधि पूरी हो गई थी। 8 जून तक के लिए पूजा सिंघल को न्यायिक हिरासत में भेजा गया है। 

25 मई को होटवार जेल भेज दी गईं पूजा सिंघल 
25 को पूजा सिंघल को जेल भेजा गया और 25 मई को बड़े अधिकारियों के करीबी कहे जाने वाले प्रेम प्रकाश के घर और दफ्तर में चल रही ईडी की छापेमारी खत्म हो गयी है. ईडी की ओर से हरमू दफ्तर और वसुंधरा अपार्टमेंट में छापेमारी की गई।. छापेमारी के क्रम में प्रेम प्रकाश के वसुंधरा अपार्टमेंट के फ्लैट नंबर - 802 में ईडी अधिकारियों को काफी कीमती साजो - सामान का पता लगा. अधिकारियों को पूछताछ के क्रम में बड़ी रकम के लेन - देन की जानकारी भी मिली। 

26 मई को तीन डीएमओ को बुलाया गया था 
पूजा सिंघल मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) 26 मई तो सरायकेला-खरसावां जिला सहित 3 जिलों के डीएमओ से पूछताछ की है। पूर्वी सिंहभूम के जिला खनन पदाधिकारी संजय कुमार शर्मा, सरायकेला-खरसावां के जिला के खनन पदाधिकारी सन्नी कुमार और पश्चिमी सिंहभूम के जिला खनन पदाधिकारी निशांत अभिषेक से पूछताछ हो रही है

2 जून को चार डीएमओ से पूछताछ
जून में ईडी की जांच एक बार फिर से तेज हो गयी है. गुरुवार को रांची स्थित ईडी कार्यालय में 4 जिलों के डीएमओ से पूछताछ की गयी, साथ ही पल्स अस्पताल के वित्तीय लेनदेन की भी जांच की गयी। जिन डीएमओ से पूछताछ हुई उसमें खूंटी के डीएमओ मो. नदीम शमी, चाईबासा के डीएमओ निशांत अभिषेक, सरायकेला के डीएमओ सन्नी कुमार और चतरा के डीएमओ गोपाल कुमार दास शामिल थे

3 जून को प्रेम प्रकाश की पत्नी से पूछताछ
प्रेम प्रकाश से अभी भी पूछताछ चल ही रही है उनकी पत्नी को भी दो दिन ईडी के कार्यलय में पूछताछ के लिए बुलाया गया था