logo

लातेहार : महिला ने ANM पर लगाया डिलीवरी के एवज में पैसा मांगने का आरोप, मिला जांच का आश्वासन

ANM.jpg

गोपी कुमार सिंह, लातेहार: 

लातेहार जिले के गारू प्रखंड अंतर्गत सरयू स्वास्थ्य उपकेंद्र में एएनएम के द्वारा प्रसूति कराने वाली महिलाओं से पैसा मांगने के मामले का खुलासा हुआ है। इस बात का खुलासा घासीटोला पंचायत के पतरातु गांव निवासी 23 वर्षीय रंगीता कुमारी ने किया है। रंगीता ने बताया कि वो 24 फरवरी को सरयू स्वास्थ्य उपकेंद्र में प्रसूति कराने गयी थी। 

डिलीवरी के बाद मांगा 5 हजार रुपया
रंगीता का आरोप है कि डिलीवरी कराने के बाद एएनएम प्रीति सिन्हा के द्वारा पांच हजार रुपये की मांग की गई। रंगीता कुमारी ने बताया की एएनएम प्रीति सिन्हा ने प्रसूति के बाद दवा के नाम पर भी 1 हजार रूपए ऐंठ लिए। रंगीता कुमारी ने कहा पैसे के अभाव में सरकारी हॉस्पिटल में इलाज कराने जाते हैं लेकिन वहां भी पैसे की मांग की जा जाती है। ऐसे में हम गरीब इलाज के लिए कहा जाएं। हम लोगों के लिए तो कोई विकल्प ही नजर नहीं आ रहा है। 

मामले की जांच कराने का आश्वासन मिला
मामले का खुलासा होने के बाद गारू रेफरल अस्पताल के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. अरविंद कुमार ने द-फॉलोअप संवाददाता से फ़ोन पर हुई बातचीत में बताया कि यह काफी गंभीर मामला है। इसकी जांच कराई जाएगी। उन्होंने बताया कि एएनएम प्रीति सिन्हा के द्वारा प्रसूति कराने आई महिला रंगीता देवी से पैसे की मांग करने का मामला संज्ञान में आया है।

दोषी पाए जाने पर कार्रवाई की जायेगी
महिला के मुताबिक प्रीति सिन्हा ने दवाइयों का भी पैसा लिया है। डॉ. अरविंद ने कहा फ़िलहाल वैक्सीनेशन का कार्य बाधित न हो इस कारण तत्काल कोई कारवाई नही की जा सकती है, लेकिन अगले 4 से 5 दिनों के बाद मामले की जांच कराई जाएगी। अगर आरोप सही पाया जाता है तो निश्चित तौर पर कारवाई की जाएगी। चूंकि प्रसूति कराने वाली महिलाओं से या सरकारी दवाइयों का पैसा लेने का कोई औचित्य ही नहीं है। अगर ऐसा हुआ है तो यह जांच का विषय है।