logo

आपकी योजना, आपकी सरकार : झारखंड के 4,351 पंचायतों और 50 वार्ड में शिविर लगाएगी हेमंत सरकार

cm_22.jpeg

रांची

आपकी योजना, आपकी सरकार, आपके द्वार कार्यक्रम के तहत झारखंड के 4,351 पंचायतों और 50 वार्ड में शिविर लगाये जायेंगे। बता दें कि सीएम हेमंत सोरेन के निर्देश पर भगवान बिरसा मुंडा की जयंती और झारखंड राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर आपकी योजना, आपकी सरकार, आपके द्वार कार्यक्रम के तीसरे चरण की शुुरुआत की गई है। सीएम हेमंत सोरेन 24 नवंबर को साहेबगंज के बरहेट स्थित गोपलाडीह से इस अभियान को आगे बढ़ायेंगे। यह कार्यक्रम पूरे राज्य के पंचायतों में 26 दिसंबर 2023 तक आयोजित होगा। वंचित और जरूरतमंदों को लोक कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिया जायेगा। कुछ मामलों में योजना के तहत आवेदन भी लिये जाएंगे, जिसका समाधान एक सप्ताह के अंदर करने का प्रयास होगा। आयोजित शिविरों में सीएम हेमंत सोरेन खुद मौजूद रहेंगे। 

तीसरी बार हो रहा है आयोजन

गौरतलब है कि राज्य सरकार के 2 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर पहली बार आपके अधिकार, आपकी सरकार, आपके द्वार कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। इस दौरान पंचायत स्तर पर शिविर लगाकर ग्रामीणों से आवेदन लिया गया था। फिर उनकी जांच कर योजना का लाभ मौके पर ही दिया गया था। इस योजना को अपार सफलता मिली थी। इसके बाद सरकार के 3 वर्ष पूरे होने पर दो चरणों में आपकी योजना, आपकी सरकार, आपके द्वार कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान भी लाखों लोगों के आवेदन का शत प्रतिशत निष्पादन हुआ। इस कार्यक्रम की सफलता और उपयोगिता को देखते हुए राज्य सरकार ने 4 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष में आपके अधिकार, आपकी सरकार, आपके द्वार कार्यक्रम आयोजित करने का निर्णय लिया है। 

इन योजनाओं का लाभ मिलेगा

पंचायत और वार्ड स्तर पर आयोजित शिविरों में नई योजना के साथ पुरानी योजना का लाभ दिया जायेगा। इनमें कुछ योजनाए हैं, अबुआ आवास योजना, बिरसा सिंचाई कूप योजना, सामुदायिक और व्यक्तिगत वनपट्टा से संबंधित मामले, गुरुजी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ। इसके अतिरिक्त जाति, आय, जन्म, मृत्यु, दिव्यांगता प्रमाण पत्र में जरूरी संशोधन, भूमि से जुड़े मामले, आयुष्मान कार्ड, आम जनों के सामाजिक-आर्थिक बुनियादी जरूरतों से जुड़े मामले, सर्वजन पेंशन योजना, सावित्री बाई फुले किशोरी समृद्धि योजना, किसान क्रेडिट कार्ड योजना, मुख्यमंत्री पशुधन योजना, श्रम विभाग अंतर्गत श्रमाधान पोर्टल पर प्रवासी श्रमिकों का पंजीकरण, राजस्व अभिलेखों में संशोधन/परिमार्जन, आधार एवं राशन कार्ड में संशोधन, बिजली बिल से संबधित शिकायत का निवारण समेत अन्य कार्य का निष्पादन किया जाएगा।