logo

कुआं साफ करने के दौरान बड़ा हादसा, जहरीली गैस की चपेट में आने से युवक की मौत

रोपोी.jpg

राहुल कुमारः
गुमला के चैनपुर मुख्यालय के कुरूमगढ़ रोड स्थित चांदसी दवाखाना के पास शनिवार की सुबह 8:00 बजे के करीब कुआं की सफाई करने कुएं में उतरा अशोक एक्का जहरीली गैस की चपेट में आ गया। जिसे बचाने के लिए पड़ोसी विनय टोप्पो कुआं में उतरा। विनय ने अशोक को तो बचा लिया लेकिन वह खुद जहरीली गैस की चपेट में आ गया और बेहोश हो गया। 


घटना की सूचना मिलने पर चैनपुर पुलिस एवं सीआरपीएफ के जवान भी पहुंचे। जिसके बाद पुलिस एवं सीआरपीएफ के जवानों ने करीब 1 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद विनय को कुआं से निकालकर अस्पताल में भर्ती कराया जहां विनय की गंभीर हालत को देखते हुए सदर अस्पताल गुमला रेफर कर दिया गया। जहां इलाज के दौरान विनय टोप्पो की मौत हो गई। वहीं पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। 


घटना को लेकर बताया जा रहा है कि शनिवार की सुबह लगभग 8:00 बजे चांदसी दवाखाना के पास जमगाई गांव का एक युवक अशोक एक्का कुआं की सफाई के लिए उतरा था। जहां वह जहरीली गैस की चपेट में आकर छटपटाने लगा जिसे बचाने के लिए विनय टोप्पो कुआं में उतरा। अशोक एक्का को विनय ने सकुशल बाहर निकाल लिया। इस दौरान नीचे उतरा विनय जहरीली गैस की चपेट में आकर बेहोश हो गया। जिसे बचाने एक अन्य युवक कुआं में उतरने लगा पर जहरीली गैस के कारण दम घुटने लगा जिससे वह युवक बाहर आ गया 


वहीं लगभग 1 घंटे के प्रयास के बाद पुलिस सीआरपीएफ के जवान एवं ग्रामीणों ने बड़ी मुश्किल से विनय को हुक से फंसा कर बाहर निकाला एवं एंबुलेंस की मदद से चैनपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लाकर भर्ती कराया जहां प्राथमिक इलाज के बाद गंभीर हालत में गुमला सदर अस्पताल रेफर कर दिया गया जहां इलाज के दौरान विनय की मौत हो गई।