logo

साहिबगंज : ज़िप अध्यक्ष ने किया अनाज गोदाम में औचक निरीक्षण, दोषी पदाधिकारियों पर कार्रवाई का निर्देश

kisku.jpg

भक्ति कुमार पाण्डेय, साहिबगंजः

ज़िला परिषद अध्यक्ष मोनिका क़िस्कू ने आज मंडरो अनाज गोदाम में औचक निरीक्षण किया।  मंडरो प्रखण्ड को माह मई 2022 में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (पंगके ) अंतर्गत लगभग 571 क्विंटल गेहूँ का आवंटित किया गया था लेकिन अन्न की कालाबाज़ारी करने की मंशा से प्रखण्ड आपूर्ति पदाधिकारी(M.O) राम स्वरथ पासवान और सहायक गोदाम प्रबंधक (A.G.M) पंकज कुमार सिंह के मिली भगत से प्राप्त अनाज को जून तक में भी डीलर को नहीं दिया गया । आज का यह औचक निरिक्षण मोनिका किस्कू ने  उप विकास आयुक्त प्रभात कुमार बर्दियार, ज़िला आपूर्ति पदाधिकारी जयदीप तिग्गा व मंडरो प्रखण्ड विकास पदाधिकारी कनक के साथ किया। 

 


पदाधिकारी पर कार्रवाई की जाए 
यहां तक कि अनाज को जुलाई 2022 के मध्य तक गोदाम में रोका गया । स्थानीय लोगों में MO और AGM के ख़िलाफ़ काफ़ी रोष है। स्थानीय लोगों ने शिकायत किया कि प्रखण्ड आपूर्ति पदाधिकारी कभी भी हमारे प्रखण्ड में दिखते नहीं। ग़रीबों तक अनाज पहुंच रहा या नहीं उनको कोई फ़र्क़ नहीं पड़ता । अध्यक्ष महोदया से कुछ लोगों ने ये भी शिकायत की कि कुछ डीलर अनाज की भारी कटौती भी कर लेते हम अपना गुजर बशर कैसे करेंगे । इस पर ज़िला परिषद अध्यक्ष मोनिका किस्कु ने ज़िला आपूर्ति पदाधिकारी जयदीप तिग्गा को निर्देश दिया कि सम्बंधित MO और AGM पर क़ानूनी कार्रवाई करें और ज़रूरत पड़े तो ऐसे पदाधिकारी को निलंबित करने का काम करें तथा जो मई का अनाज जुलाई में डीलेरों के पास गया उसमें भी कालाबाज़ारी की सम्भावना है इसलिए उसपर ख़ास अनुश्रवण किया जाना सुनिश्चित करेंगे।


गरीबों का हक मिले 
अध्यक्ष ने मंडरो प्रखण्ड विकास पदाधिकारी कनक से से कहा कि ज़िला आपूर्ति पदाधिकारी से समन्वय स्थापित कर एक विजिलेंस टीम बनाएं और अनाज बंटवाएं । जो मई का अनाज है वो ग़रीबों का हक़ है और हर हाल में उन्हें ये मिलना चाहिए,उस आवंटन को आगे के महीनों में ओफ़सेट ना करते हुए डीलर के माध्यम से लाभुकों के बीच सेंट परसेंट बँटवाना सुनिश्चित करें ।