logo

नये मंदिर में आज रखी जायेगी प्रभु राम की प्रतिमा, कल प्राण प्रतिष्ठा के बाद 23 से आमजन कर सकेंगे दर्शन

ram_mandir_11.jpg

द फॉलोअप डेस्क 

प्रभु राम की प्रतिमा को आज नये राम मंदिर (Ram Mandir) में रखा जायेगा। साथ ही आज से पुराने गर्भगृह में रामलला के दर्शन नहीं होंगे। मिली खबर के मुताबिक प्रभु राम की प्रतिमा को आज शाम को शुभ मुहुर्त पर रखा जायेगा। इसके लिए अनुष्ठान की शुरुआत हो चुकी है। 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा के बाद आमजन रामलला का दर्शन 23 जनवरी से कर पायेंगे। प्रभु राम की प्रतिमा को नये मंदिर तक लाने के लिए स्वर्ण मंडित आधार तैयार किया गया है। बता दें कि कल 22 जनवरी को पीएम नरेंद्र मोदी के हाथों राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा होगी। एक अन्य खबर के मुताबिक अयोध्या में गैर अधिकृत वाहनों की एंट्री 23 जनवरी तक बंद रहेगी।

 

इस तरह होगी अय़ोध्या नगरी की सुरक्षा 

राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा (Ram Mandir Pran Pratishtha) समारोह के दौरान जल, जमीन से लकर आकाश तक पर पहरा होगा। पूरे अयोध्या नगर की सुरक्षा 7 लेयर पर की जायेगी। इससे बिना इजाजत शहर में परिंदा भी पर नहीं मार सकेगा। खबर है कि शहर की चौकसी के लिए 2500 सीसीटीवी लगाये गये हैं। वहीं, ड्रोन और AI ( (Artificial Intelligence) के जरिये सरयू नदी और आकाश पर नजर रखी जायेगी। पुलिस अधिकारियों के लिए विशेष ड्रेस कोड लागू किया गया है। माना जा रहा है कि 22 जनवरी को बिना कार्ड शहर आने वालों को दिक्कतों को सामना करना पड़ सकता है। वहीं, 21 और 22 जनवरी को यूपी सरकार की ओर से अय़ोध्या को आम जनता के लिए बंद रखने का आदेश दिया गया है। इसलिए लोग जरूरी चीजों की खरीदारी करते देखे जा रहे हैं। बता दें कि 22 जनवरी को पीएम मोदी के हाथों अयोध्या में निर्मित राम मंदिर में प्राण-प्रतिष्ठा होनी है। इसे लेकर देशभर के वीआईपी गेस्ट और नेताओं को आमंत्रित किया गया है।

ड्रोन और सीसीटीवी कैमरों से निगरानी  
मिली खबरों में बताया गया है कि सुरक्षा के लिहाज से पूरे अयोध्या शहर में सावधानी बरती जा रही है। शहर को दो जोन, रेड और येलो जोन में बांटा गया है। इन इलाकों में उड़ने वाले किसी भी अनाधिकृत ड्रोन को तुरंत निष्क्रिय किया जायेगा। सीसीटीवी कैमरे के जरिये संभावित संवेनदनशील स्थानों पर नजर रखी जा रही है। दोनों जोन के घरों और दुकानों में पहले से लगे सीसीटीवी कैमरों को इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम के जरिये जोड़ा गया है। इनकी मॉनिटरिंग के लिए एआई तकनीक से लैस एलईडी स्क्रीन लगायी गयी है। ऐसे स्क्रीन शहर में अलग-अलग हिस्सों में लगभग 1100 स्थानों पर लगाये गये हैं। रेड और येलो जोन को सुरक्षित रखने के लिए 12 एंटी ड्रोन सिस्टम फिट गये हैं।