logo

I.N.D.I.A गठबंधन की 6 दिसंबर वाली बैठक टली, नई तारीख का ऐलान जल्द

a226.jpeg

द फॉलोअप डेस्क:

6 दिसंबर को दिल्ली में प्रस्तावित इंडिया गठबंधन की बैठक टल गई है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने यह बैठक बुलाई थी। गौरतलब है कि झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अलग-अलग कारणों से बैठक में शामिल होने में अपनी असमर्थता जता दी है। कहा जा रहा है कि इन्हीं वजहों से बैठक को टाल दिया गया है। हालांकि, अभी नई तारीख नहीं बताई गई है। बता दें कि 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव के बाद यह गठबंधन की पहली बैठक होगी।

घटक दलों ने की थी बैठक बुलाने की मांग 
दरअसल, आगामी लोकसभा चुनावों की तैयारियों के सिलसिले में लोकसभा सीटों के बंटवारे के मुद्दे पर विचार-विमर्श के लिए इंडिया गठबंधन के घटक दलों द्वारा बैठक बुलाने की मांग की जा रही थी। तब मल्लिकार्जुन खड़गे ने पांच राज्यों में जारी विधानसभा चुनावों के संपन्न हो जाने के बाद 6 दिसंबर की तारीख तय की थी। बता दें कि पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों में केवल तेलंगाना में ही कांग्रेस पार्टी की जीत हुई है। कांग्रेस को मध्य प्रदेश में करारी हार का सामना करना पड़ा वहीं राजस्थान और छत्तीसगढ़ की सत्ता गंवानी पड़ी। मिजोरम में 5 साल पुरानी जेडपीएम पार्टी को बहुमत मिला है।

 

विधानसभा चुनाव नतीजों के बाद अहम है बैठक
पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों में बीजेपी ने जिस प्रकार का प्रदर्शन किया उसके बाद इंडिया गठबंधन की इस बैठक को काफी अहम माना जा रहा था। इसमें न केवल लोकसभा सीटों के बंटवारे बल्कि बीजेपी की मजबूती और रणनीतियों पर भी बात होनी की संभावना है। बता दें कि फिलहाल हेमंत सोरेन, ममता बनर्जी, नीतीश कुमार और अखिलेश यादव सरीखे नेताओं ने इसमें शामिल होने से इनकार कर दिया है।