logo

सीबीएसई बोर्ड परिणाम 2024: यदि आप बोर्ड में एक विषय में फेल हो जाते हैं तो ये करें?

cbse_update1.jpg

द फॉलोअप डेस्क :
सीबीएसई बोर्ड 2024 की परीक्षा समाप्त हो गई है। अब छात्रों को अपने रिजल्ट का इंतजार हैं। सीबीएसई बोर्ड का रिजल्ट जल्द ही जारी किया जाएगा। सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2024 में सफल होने के लिए प्रत्येक विषय में  न्यूनतम पास अंक प्राप्त करना आवश्यक है। यदि छात्र को किसी विषय में कम अंक मिलते हैं तो उसे फेल घोषित कर दिया जाएगा और फिर उसे कंपार्टमेंट परीक्षा पास कर सर्टिफिकेट प्राप्त करना होगा।


कम से कम लाने होंगे इतने अंक

सीबीएसई की 10वीं और 12वीं परीक्षा पास करने के लिए छात्र को प्रत्येक विषय में 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होते हैं। आपको बता दें कि इस साल सीबीएसई बोर्ड ना तो मेरिट लिस्ट जारी करेगा और ना ही डिस्टिंक्शन या डिवीजन देगा। इस साल सीबीएसई बोर्ड टॉपर का नाम भी घोषित नहीं किया जाएगा लेकिन, इसका मतलब ये नहीं है कि बोर्ड ने न्यूनतम उत्तीर्ण अंक निर्धारित नहीं किया है।


सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट में कम नंबर आए तो क्या होगा?

यदि सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं, 12वीं का कोई भी छात्र 1 या 2 विषयों में न्यूनतम अंक से कम अंक प्राप्त करता है, तो इसे उसकी कंपार्टमेंट माना जाएगा। ऐसे छात्र अपने बोर्ड परीक्षा स्कोर में सुधार के लिए बोर्ड की पूरक या कंपार्टमेंट परीक्षा 2024 में शामिल हो सकते हैं। कंपार्टमेंट परीक्षा 2024 की अधिसूचना सीबीएसई बोर्ड परिणाम 2024 की घोषणा के बाद जारी की जाएगी। इसके लिए cbse.gov.in पर अपडेट चेक करते रहें।

कितने मार्क्स आने से हो सकते हैं फेल
सीबीएसई बोर्ड 10वीं, 12वीं परीक्षा में बैठने वाले प्रत्येक छात्र को मुख्य परीक्षा के साथ-साथ आंतरिक मूल्यांकन भी पास करना होगा। बोर्ड परीक्षा 2024 शुरू होने से पहले हर स्कूल में हर विषय के लिए आंतरिक मूल्यांकन परीक्षा आयोजित की गई थी। इसमें प्रोजेक्ट, लैब वर्क आदि शामिल हैं। इन्हें भी पास करना छात्र के लिए अनिवार्य है। अगर किसी छात्र के किसी विषय में 33 से कम अंक हैं तो उसे फेल माना जाएगा। इसके बाद आपको कंपार्टमेंट परीक्षा पास करनी होगी।

Tags - cbse 2024educational updateCBSEBoards 10 th and 12 th 2024