logo

जोहान्सबर्ग में 15वां ब्रिक्स समिट शुरू हुआ: PM मोदी ने विश्व के नेताओं से कही ये बड़ी बात 

pm.jpeg

द फोलोअप डेस्क

जोहान्सबर्ग : दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में 15वें ब्रिक्स समिट की शुरुआत हो चुकी है। इस बैठक का आरंभ दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा के भाषण से होगा। रामाफोसा के बाद शेष देशों के नेता समिट को संबोधित करेंगे। 
मिली खबर के मुताबिक समिट के बाद BRICS लीडर्स एक संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित करेंगे। बता दें के समिट के पहले दक्षिण अफ्रीका के दौरे के दूसरे दिन पीएम मोदी राष्ट्रपति रामाफोसा से मुलाकात कर चुके हैं। दोनों लीडर्स के बीच यह द्विपक्षीय बैठक थी। जोहान्सबर्ग में ही बीते मंगलवार को 15वीं BRICS समिट के तहत बिजनेस फोरम इवेंट का आयोजन किया गया। इसमें चीन के राष्ट्रपति जिनपिंग की मौजूदगी नहीं रही। इस फोरम में चीन के प्रतिनिधि ने बताया कि जिनपिंग ने ब्रिक्स के और विस्तार की बात कही है, जिससे अंतरराषट्रीय सीमाओं को और मजबूत किया जा सके। 

डिजिटल ट्रांजैक्शन में पहले नंबर पर है भारत- पीएम मोदी 
इस मौके पर बिजनेस फोरम में तीन मिनट के भाषण के दौरान मोदी ने कहा- डिजिटल ट्रांजेक्शन  के मामले में भारत फिलहाल पहले नंबर पर है। उन्होंने कहा, ब्रिक्स राष्ट्रों को इकोनॉमिक फ्रंट पर एक दूसरे की मदद करनी होगी। और भारत शीघ्र ही पांच ट्रिलियन की इकोनॉमी वाला देश बन जायेगा। भारत दुनिया का ग्रोथ इंजन बनने जा रहा है। भारत ने ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में विश्वव्यापी बदलाव किये हैं। साथ ही उन्होंने ब्रिक्स राष्ट्रों को निवेशकों को भारत में निवेश के लिए आमंत्रित किया है। 

इसे भी पढ़ें- मुसलमान अगर भाजपा को हराना छोड़ दें तो हम झारखंड में इतिहास लिख देंगे : AIMIM

ब्रिक्स हर स्थिति में आगे बढ़ेगा - चीनी राष्ट्रपति 
इस दौरान चीनी राष्ट्रपति ने कहा है कि चीन की ग्लोबल शक्ति बनने के रेस में शामिल होने की कोई नीति नहीं है। और न ही वे गुटबंदी करना चाहते हैं। शी जिनपिंग ने एक संदेश के जरिये कामना की है कि हर तरह की मुश्किलों के बावजूद ब्रिक्स निरंतर विकास करता रहेगा। चीन इतिहास के सही दिशा में खड़ा है। उन्होंने कहा- इस कठिन समय में विश्व में कुछ ऐसे परिवर्तन हो रहे हैं, जो पूर्व में नहीं हुए। ये परिवर्तन हमारे समाज को एक नए मोड़ की ओर ले जा रहे हैं। कहा कि ब्रिक्स हर स्थिति में आगे बढेगा। 
समिट में शामिल नहीं होने वाले दूसरे बड़े नेता हैं रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन। कयास लगाया जा रहा है कि वे वर्चुअली समिट में भाग ले सकते हैं। वहीं पीएम मोदी मंगलवार दोपहर जोहान्सबर्ग पहुंचे।  यहां पर उनका जोरदार स्वागत गार्ड ऑफ ऑनर के साथ हुआ। एयरपोर्ट से उनको लेने के लिए दक्षिण अफ्रीका के उपराष्ट्रपति पॉल शिपोकोसा मैशाटाइल वाटरक्लूफ खुद पहुंचे। 

हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें : https://chat.whatsapp.com/FUOBMq3TVcGIFiAqwM4C9N