logo

India's first Sologamy : क्षमा बिंदु ने खुद से रचाई शादी, आईने के सामने खड़े होकर मांग में भरा सिंदूर

india-s-first-sologamy-kshama-bindu-marries-herself.jpg

वडोदरा:
वडोदरा में रहने वाली 24 साल की क्षमा बिंदु ने आखिरकार शादी कर ली है। क्षमा ने यह शादी वडोदरा के गोत्री में स्थिति अपने घर में किया। इस शादी के दौरान उन्होंने हल्दी, मेहंदी की भी रश्में तो की ही साथ ही सिंदूर भी लगाया। हालांकि इस शादी में कोई दूल्हा नहीं था और न ही कोई  बारात आई थी। बता दें कि क्षमा पहले 11 जून को खुद से शादी करने वाली थी लेकिन विवाद से बचने के लिए उसने 3 दिन पहले ही शादी कर ली। क्षमा बिंदु खुद से शादी के खास कार्यक्रम में अपने से ही वैवाहिक बंधन में बंध गई।


बीजेपी नेता ने किया था शादी का विरोध
क्षमा बिंदू ने पहले 11 जून को शादी करने का ऐलान किया था, इसके बाद उनके घर में लोगों का तांता लगने लगा था। इसके साथ ही मीडिया रिपोर्ट के अनुसार बीजेपी के एक नेता ने इस शादी का विरोध करते हुए इस तरह की शादियों को हिंदू धर्म के खिलाफ बताया था और कहा था कि क्षमा को मंदिर में शादी करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। वहीं दूसरी ओर कांग्रेस नेता मिलिंद देवड़ा ने उनकी शादी को पागलपन का उदाहरण बताया था। इन सभी विवादों के कारण क्षमा बिंदु ने तय समय से पहले ही शादी कर ली।


शादी ने खूब सुर्खियों बटोरी 
इस शादी ने खूब सुर्खियों बटोरी क्योंकि यह एक आत्म-विवाह या एकल विवाह है। इसे गुजरात का पहला आत्म-विवाह या एकल विवाह कहा जा रहा है।  क्षमा का इस आत्म विवाह को लेकर कहना था, 'मैं कभी शादी नहीं करना चाहती थी, लेकिन मैं दुल्हन बनना चाहती थी। इसलिए मैंने खुद से शादी करने का फैसला किया। शायद अपने देश में मैं सेल्फ-लव का एक उदाहरण सेट करने वाली पहली लड़की हूं।'


वीडियो के जरिए दिया धन्यवाद 

क्षमा ने शादी का एक वीडियो के जरिए सभी को धन्यवाद दिया और कहा कि उनके समर्थन और प्रोत्साहन के लिए वह सभी की आभारी है। उन्होंने कहा कि मैं उन सभी का शुक्रिया अदा करना चाहूंगी जिन्होंने मुझे मैसेज किया और मुझे बधाई दी और मुझे उस चीज के लिए लड़ने की ताकत दी, जिसमें मैं विश्वास करती हूं।