logo

Manipur Landslide : अब तक 24 लोगों की मौत, कई लोगों के दबे होने की आशंका

manipur2.jpg

नोनी:
मणिपुर के नोनी में जिले में बुधवार और गुरूवार की रात प्रादेशिक सेना के टपल यार्ड रेलवे निर्माण शिविर में भीषण भूस्खलन की घटना हुई है। घटना में 24 लोगों की मौत हुई है। जिसमें 18 सेना के जवान थे। करीब 55 लोग अब भी फंसे ही जिनकी तलाश जारी है। मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने समाचार एजेंसी एएनआई से बातचीत में इस बात की पुष्टि की।

लापता लोगों की तलाश के लिए लगातार वहां रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है। मलबे में दबे लोगों के जिंदा मिलने की संभावना धूमिल होती जा रही है। के

सेना, असम राइफल्स, प्रादेशिक सेना और राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ)  बचाव कार्य में लगी है। बताया जा रहा है कि शवों के ढ़ूंढ़ने में  अभी 2 से 3 दिन और लगेंगे।


मृतकों के परिजन को पांच-पांच लाख अनुग्रह राशि:सीएम

मणिपुर के सीएम एन बीरेन सिंह ने शुक्रवार को घटना स्थल का दौरा किया और बचाव अभियान की समीक्षा भी की है। इस दौरान उन्होंने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि केंद्र ने बचाव अभियान के लिए एनडीआरएफ और सेना के जवानों को भी भेजा है। मिट्टी में नमी के कारण वाहनों की आवाजाही प्रभावित हो रही है जिससे देरी हो रही है....बचाव अभियान में 2-3 दिन और लगेंगे। भूस्खलन बुधवार और गुरुवार की रात को हुआ है, जिससे पहाड़ का एक बड़ा हिस्सा नष्ट हो गया है। साथ ही मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने मृतकों के परिजन को पांच-पांच लाख रुपये और घायलों को 50,000 रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है।

बचाव अभियान में बड़ी मशीनरी का इस्तेमाल
हाओचोंग के उप-मंडल अधिकारी सोलोमन एल फिमेट ने कहा, "सिलचर और कोहिमा से राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) और राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ) की अतिरिक्त टीमें भी मौजूदा तलाशी अभियान समूहों में शामिल हो रही हैं। बचाव अभियान में बड़ी मशीनरी का इस्तेमाल भी किया जा रहा है।'' 

चार नागरिकों सहित 12 और शव बरामद
मणिपुर सेना के एक आधिकारिक बयान में कहा है कि शुक्रवार को घटना स्थल में तलाशी अभियान के दौरान सेना के 8 जवानों और 4 नागरिकों सहित 12 और शव बरामद किए गए। भूस्खलन स्थल से अब तक कुल 15 प्रादेशिक सेना के जवानों और पांच नागरिकों को बरामद किया गया है। जिसमें मरने वालों की संख्या बढ़कर 20 हो गई है।

कब और कहा हुई घटना
मणिपुर के नोनी में जिले में प्रादेशिक सेना के टपल यार्ड रेलवे निर्माण शिविर में भीषण भूस्खलन की घटना हुई है। यह घटना बुधवार और गुरूवार की रात हुई थी। बताया जा रहा है कि भारी बारिश के कारण भूस्खलन हुई। बताया जा रहा है कि जब यह घटना हुई उस वक्त करीब 81 लोग घटनास्थल पर मौजूद थे।