logo

कोविशील्ड के बाद अब कोवैक्सीन लगाने वालों पर भी खतरा, 30 फीसद लोग जूझ रहे इस रोग से 

vaccine1.jpg

द फॉलोअप नेशनल डेस्क 

कोरोना बचाव की कोविशील्ड वैक्सीन के बाद अब कोवैक्सीन लगाने वालों पर भी खतरे की सूचना मिल रही है। एक अध्ययन में पाया गया है कि कोवैक्सीन लगाने वाले 30 फीसदी लोग एक खास तरह के रोग से जूझ रहे हैं। बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं की एक टीम ने दावा किया है कि कोवैक्सीन लेने वाले 30 फीसदी लोग किसी न किसी तरह के गंभीर रोग का सामना कर रहे हैं। बता दें कि कोविशील्ड के संभावित दुष्प्रभावों की रिपोर्ट के बीच कोवैक्सिन बनाने वाली भारत बॉयोटेक कंपनी ने बयान जारी कर कहा था कि उसके वैक्सीन के सुरक्षा रिकॉर्ड शानदार रहे हैं।

कोवैक्सीन बनाने वाली कंपनी ने किया था ये दावा 
जारी विवादों के बीच कंपनी ने कहा था कि उसकी वैक्सीन लेने वाले लोगों में खून के थक्के, प्लेटलेट की कमी जैसे दुष्प्रभाव देखने को नहीं मिले हैं। बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी के शोध के बाद इस दावे को संदिग्ध नजरों से देखा जाने लगा है। हालांकि खबर लिखे जाने तक कोवैक्सिन बनाने वाली कंपनी की ओऱ से कोई बयान नहीं आया है। बहरहाल, बीएचयू की रिपोर्ट में कहा गया है कि शोध के लिए 926 प्रतिभागियों को चुना गया था। इसमें से लगभग एक-तिहाई लोगों में सांस की नली में वायरल संक्रमण की शिकायत मिली है। वहीं, कोवैक्सीन लेने वालों में ब्लड क्लॉटिंग और एलर्जी की शिकायत भी मिली है। 

बाजार से वापस मंगई गयी कोविशील्ड 

बता दें कि 8 मई को साइड इफेक्ट्स को लेकर विवाद झेल रही कोविशील्ड बनाने वाली फार्मा कंपनी एस्ट्राजेनेका ने दुनिया भर में अपनी वैक्सीन वापस मंगवा ली थी। द टेलीग्राफ की रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी ने कहा है कि अब वैक्सीन की मैन्युफैक्चरिंग और सप्लाई नहीं की जा रही है। हालांकि कंपनी ने दावा किया है कि सप्लाई बंद करने का कारण कोविशील्ड वैक्सीन का साइड इफेक्ट्स नहीं है। फार्मा के दिग्गज का कहना है कि वैक्सीन को बाजार से किसी और कारण से हटाया जा रहा है। 

 

हमें फॉलो करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें -                    

https://chatwhatsappcom/H6JHUZV9z0LIcfjbcYlVDn

Tags - Covaxinhealth newsdiseaseNational News