logo

अमृत भारत योजना : PM मोदी ने की झारखंड के 27 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की शुरुआत, क्या होगा फायदा

pmo6.jpg

द फॉलोअप डेस्क 

अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत आज PM मोदी ने झारखंड के 27 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की ऑनलाइन की शुरुआत की। इन स्टेशनों में चाईबासा, डांगोपोसी, बड़ाजामदा, टाटानगर, चक्रधरपुर, गम्हरिया, सिनी, बालसिरिंग, बानो, गंगाघाट, मुरी, सिल्ली, लोहरदगा, टाटीसिलवे, रामगढ़ कैंट, गोविंदपुर रोड, ओरगा और नामकुम स्टेशन के नाम हैं। लगभग 600 करोड़ रुपये से इन स्टेशनों का पुनर्विकास और सौंदर्यीकरण किया जायेगा। पीएम के इस कार्यक्रम का दिल्ली से लाइव प्रसारण किया गया। कार्यक्रम के लाइव प्रसारण को देखने के लिए नामकुम स्टेशन पर खास व्यवस्था की गयी। इसमें रांची मंडल के डीआरएम, रांची सांसद संजय सेठ, मंत्री दीपक बरुआ और राज्यसभा सांसद महुआ माजी आदि मौजूद रहे। 

योजना के तहत ये काम होंगे 

मिली खबर के मुताबिक अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत रेलवे स्टेशन के आसपास के 44 ओवरब्रिज और अंडरपास सड़कें भी बनायी जायेंगी। साथ ही स्टेशनों पर बुकिंग कार्यालय, कैफेटेरिया, शौचालय, वेटिंग रूम का सौंदर्यीकरण और आधुनिकीकरण किया जायेगा। वहीं, स्टेशनों को बाहर वाहनों की पार्किंग के लिए पर्याप्त स्थान की व्यवस्था होगी। सभी स्टेशनों में पार्किंग स्थान पर सीसीटीवी कैमरे लगाये जायेंगे। साथ ही सोलर पैनल, बारिश के पानी का संचयन और एलईडी लाइट की व्यवस्था भी सभी स्टेशनों के बाहर की जायेगी। कुछ रेलवे स्टेशनों पर जैव शौचालय बनाने की भी योजना है। 

रोजगार के अवसर खुलेंगे 

इस बीच रेलवे की ओर से कहा गया है कि भारत अमृत स्टेशन योजना से देशभर के 500 स्टेशनों को जोड़ा गया है। इन स्टेशनों से लाखों लोगों का रोजगार चलता है। कहा कि स्टेशनों का कायाकल्प करने से रोजगार के नये विकल्प भी तैयार होंगे। बताया कि योजना के तहत रेलवे स्टेशनों पर स्थानीय लोक कलाकृति, कला और परंपरा को दर्शाया जायेगा। बता दें कि भारतीय रेलवे का वर्तनाम बजट ढाई लाख करोड़ से अधिक है। भारत को दूनिया की तीसरी आर्थिक महाशक्ति बनाने में रेलवे की भूमिका अहम है। क्योंकि विकास की रफ्तार तभी तेज हो सकती है जब रेल की पटरियों पर ट्रेनों में तेजी आयेगी। एक आदेश के मुताबिक रेलवे को स्थानीय कारीगरों और कलाकारों को प्रोत्साहित करने के लिए कहा गया है।