logo

नया दायित्व : युवा कांग्रेस की आरटीआई इकाई के राष्ट्रीय चेयरमेन बने राजस्थान के अनिल कुमार मीणा

meena.jpg

दिल्ली:

राजस्थान के डॉ. अनिल कुमार कुमार मीणा भारतीय युवा कांग्रेस की आरटीआई इकाई के राष्ट्रीय चेयरमेन बनाए गए हैं। उन्हें यह जिम्मेदारी भारतीय युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री निवास ने सौंपी है। उन्हें यह दायित्व संगठन के प्रति उनकी निष्ठा समर्पण एवं कठिन परिश्रम से प्रभावित होकर राहुल गांधी, श्रीनिवास और राष्ट्रीय प्रभारी कृष्णा अल्लावरु ने सौंपा है। डॉ. मीणा को देश भर से कांग्रेस के कार्यकर्ता शुभकामनाओं संदेश भेज रहे हैं। दूसरी ओर डॉ. मीणा ने देशभर में विधानसभा जिला एवं राज्य स्तर पर आरटीआई डिपार्टमेंट को मजबूत करने की बात कही है। कहा कि सभी पढ़े-लिखे अनुभवी व्यक्तियों को आरटीआई के माध्यम से संगठन में काम करने का मौका मिलेगा|

कौन हैं डॉ. अनिल कुमार मीणा

बता दें कि डॉ. अनिल कुमार की राजनीतिक शुरुआत एसएनकेपी कॉलेज नीमकाथाना सीकर, राजस्थान से हुई थी।आगे की पढ़ाई जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी दिल्ली से की। जेएनयु में एनएसयूआई की तरफ से महासचिव के पद पर चुनाव लड़ा। लंबे समय तक जेएनयू एनएसयूआई यूनिट के अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष रहे। शीर्ष नेतृत्व नेताओं का विश्वविद्यालय में भारत के ज्वलंत मुद्दों पर सार्वजनिक विचार विमर्श की संगोष्ठी आयोजित करते रहते थे। भाजपा सरकार के खिलाफ कई बड़े आंदोलन खड़े किए।

कई प्रमुख पदों पर निभाई जिम्मेवारी

2017 में डॉ. अनिल कुमार मीणा को अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी ने एनएसयूआई के राष्ट्रीय अध्यक्ष के लिए राहुल गांधी जी के पास भेजा।  2019 में भारतीय युवा कांग्रेस सोशल मीडिया के राष्ट्रीय प्रभारी वैभव वालिया ने उन्हें दिल्ली प्रदेश सोशल मीडिया के कोऑर्डिनेटर की जिम्मेदारी सौंपी। दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी एसटी  डिपार्टमेंट के वाइस चेयरमैन रहे।  2020 में राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीनिवास ने डॉ. अनिल मीणा को दिल्ली प्रदेश युवा कांग्रेस रिसर्च विभाग का प्रभारी बनाया।