logo

अयोध्या : रियल स्टेट मार्केट में ऐतिहासिक बूम, 10 गुना तक बढ़ी जमीन की कीमत, सबसे महंगा यहां का प्लाट  

ram_mandir11.jpg

द फॉलोअप डेस्क 
अयोध्या में राम मंदिर बनने के बाद यहां के रियल स्टेट मार्केट में ऐतिहासिक बूम आया है। खबर है कि यहां जमीन की कीमत 5 से 10 गुना तक बढ़ गयी है। अयोध्या में जमीन खरीदने वाले लोगों में अधिकतर सीनियर सिटीजन, होटल कारोबारी और रियल स्टेट में इंवेस्ट करने वाले लोग हैं। वहीं, NRI  भी अयोध्या में जमीन खरीदने में दिलचस्पी दिखा रहे हैं। इससे अयोध्या के जमीन ब्रोकर्स की कमाई भी बढ़ गयी है। एक जमीन ब्रोकर ने बताया कि अयोध्या में जमीन की कीमत राम मंदिर बनने के कोर्ट के फैसले के बाद से ही बढ़ने लगी थी। बता दें कि राम मंदिर बनाने का कोर्ट का फैसला 2019 में आया था। उस समय से लेकर आज तक अयोध्या और इसके आसपास के इलाकों में जमीन में कीमतों में आशातीत उछाल आया है। 

कहां की जमीन कितनी मंहगी 
राम मंदिर बनाने के कोर्ट के फैसले के बाद अयोध्या की प्रॉपर्टी में लगभग 25 से लेकर 30 फीसद तक का उछाला आया है। यही नहीं, कीमतों के अभी औऱ बढ़ने का भी अनुमान लगाया जा रहा है। एक रिसर्च एजेंसी के मुताबिक अयोध्या बाहरी इलाके में जमीन की कीमतें 400 से लेकर 800 रुपये प्रति वर्ग फुट की दर से बढ़ी हैं। फैजाबदा रोड  पर आज की तिथि में कहीं भी जमीन की कीमत 700 रुपये प्रति वर्क फुट से कम नहीं हैं। रिसर्च के मुताबिक 2019 के बाद से शहर में घर और जमीनों की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। यहां तक कि अब मकान और दुकानों के किराये भी बढ़ने की सूचना है। 


वर्तमान में ये है प्रॉपर्टी की कीमत 
अय़ोध्या के एक प्रॉपर्टी डीलर की मानें तो अक्टूबर 2023 तक अयोध्या के बाहरी इलाके में जमीन की कीमत कहीं 1,500 प्रति वर्ग फुट तो कहीं 3,000 प्रति वर्ग फुट के तक पहुंच चुकी है। इसी तरह अयोध्या शहर के मुख्य इलाकों में जमीन की औसत कीमतें  4,000 और 6,000 प्रति वर्ग फुट के बीच बढ़ चुकी है। इस वजह से लोग अब अय़ोध्या के बाहरी और आसपास के इलाकों में जमीन और फ्लैट खरीदने में दिलचस्पी दिखा रहे हैं।