logo

दिल्ली : सांसदों का निलंबन खत्म, सदन में महंगाई पर चर्चा हुई शुरू

a58.jpg

डेस्क: 

लोकसभा में कांग्रेस पार्टी के 4 विधायकों का निलंबन वापस हो गया है। सोमवार को इससे संबंधित प्रस्ताव लोकसभा में लाया गया जिसपर मुहर लगी। सांसदों को निलंबन खत्म होते ही सदन में महंगाई पर चर्चा भी शुरू हो गई। गौरतलब है कि सदन में लगातार हंगामा करने और कार्यवाही को बाधित करने के आरोप में विपक्षी दलों के सांसदों को निलंबित कर दिया गया था। निलंबित सांसद निलंबन वापस लेने की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे थे। 

 

संसद में गतिरोध खत्म और चर्चा शुरू
सांसदों का निलंबन वापस होते ही संसद में सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच गतिरोध खत्म हो गया। महंगाई और बेरोजगारी जैसे बुनियादी मुद्दों पर चर्चा भी शुरू हो गई। लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने कहा कि मैं सदन के सभी दलों से अनुरोध करूंगा कि वे प्लेकार्ड्स लेकर सदन के अंदर ना आएं। वे वेल में प्लेकार्ड लेकर ना घुसें। स्पीकर ओम बिरला ने कहा कि यदि कोई भी सांसद तख्तियां लेकर आया तो मैं ना सरकार की सुनूंगा और न ही विपक्ष की। मैं निश्चित रूप से कार्रवाई करूंगा। स्पीकर ने ये भी कहा कि मैं आखिरी मौका दे रहा हूं। 

 

पीयूष गोयल ने रखी थी ये अहम शर्त
इससे पहले सोमवार की सुबह सदन कार्यवाही शुरू होने से पहले केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा था कि या विपक्षी सांसद अपने किए पर खेद प्रकट करें या ये सुनिश्चित करें कि भविष्य में नियम विरुद्ध जाकर तख्तियां नहीं लाएंगे। यदि वे ये सुनिश्चित करते हैं तो सरकार सांसदों का निलंबन वापस लेने का प्रस्ताव लाने को तैयार है। राज्यसभा में विपक्षी दलों के 20 सांसदों को निलंबित कर दिया गया था। आरोप था कि ये लोग सदन की कार्यवाही को बाधित करने का प्रयास कर रहे थे। 

प्रह्लाद जोशी बोले, प्लेकार्ड लेकर ना आयें
वहीं केंद्रीय संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि हमारे पास पास करने के लिए कई बिल हैं लेकिन दुर्भाग्य से सदन स्थगित हो रहा है। अगर कांग्रेस संसदीय दल के नेता सदन में आश्वासन देते हैं कि सांसद तख्तियां लेकर नहीं आएंगे तो हम निलंबन वापस लेने को तैयार हैं।