logo

BJP की चुनावी रणनीति : जातीय आधार पर 4 प्रभारियों को कमान, सदस्यता देने की पॉलिसी भी बदली 

BJP19.jpg

द फॉलोअप डेस्क 

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर BJP ने जातीय आधारित वोटरों को लुभाने के लिए 4 नये प्रभारियों को कमान सौंपी है। इसी के साथ पार्टी की सदस्यता देने के लिए भी नियमों में कुछ बदलाव किये गये हैं। इस काम के लिए भी बकायदा अलग से एक समिति बनाई गयी है। लोकसभा चुनाव की तैयारियां और रणनीति बनाने का काम BJP के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा औऱ गृह मंत्री अमित शाह खुद कर रहे हैं। मिली खबर में बताया गया है कि प्रत्येक मंगलवार को तैयारियों की समीक्षा के लिए राष्ट्रीय महासचिवों को बैठक होगी। इसी बैठक में नई रणनीतियां बनेंगी और नये लोगों को जिम्मेदारी सौंपी जायेगी। 

जातीय आधार पर ऐसे बांटा वोटरों को 

BJP ने अब खुलकर जातीय आधार पर चुनावी रणनीति बनाने का काम शुरू कर दिया है। इसके लिए गरीबों, किसानों, युवा वर्ग और महिलाओं को चार श्रेणियों में बांटा गया है। इसी आधार पर चार प्रभारियों को मनोनीत किया गया है। एससी व ओबीसी वोटरों के लिए विनोद तावड़े और तरुण चुघ को कमान सौंपी गयी है। महिला वोटरों को आकर्षित करने का काम बैजयंत जय पांडा और युवा वर्ग के लिए सुनील बंसल को कमान सौंपी गयी है। किसानों के खेमे को प्रभावित करने के लिए संजय बंदी को प्रभार सौंपा गया है। 

राधा मोहनदास अग्रवाल को एसटी की कमान 


राधा मोहनदास अग्रवाल को एसटी वर्ग की कमान सौंपी गयी है। BJP नेताओं से मिल रही खबरों में बताया गया है कि चुनाव से पहले कई केंद्रीय योजनाओं को लॉन्च करने की रणनीति पर काम किया जा रहा है। चार राज्यों में हालिया विधानसभा चुनाव में इस प्रयोग का फायद पार्टी को मिल चुका है। लोकसभा चुनाव में भी पार्टी इस नीति को दोहरायेगी। साथ ही व्यापक पैमाने पर मोर्चा प्रभारियों का बदला जा रहा है। योजना के लाभुकों को भी दो समूह में बांटा गया है।