logo

Budget 2024 : 3 रेल कॉरिडोर का प्रस्ताव, टैक्स स्लैब में बदलाव नहीं, जानिये वित्तमंत्री के पिटारे में और क्या-क्या

n_sitaraman1.jpg

द फॉलोअप डेस्क 

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman ) आज नरेंद्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का अंतिम संसद में पेश कर रही हैं। इसमें उन्होंने देश के लिए तीन नये रेल कॉरिडोर बनाने का प्रस्ताव दिया है। साथ ही कहा है कि टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया गया है। बजट पेश करने के पहले सीतारमण ने लगभग 60 मिनट का स्पीच दिया। हालांकि इससे पहले वे इससे अधिक समय तक स्पीच देती रही हैं। बजट से पहले आम जनता और राज्य सरकारों के लिए ये स्पीच खासा महत्व रखता है। क्योंकि स्पीच में ही बजट की खास बातें औऱ इसके रुझान का पता चल जाता है।  

   

रेल परियोजना को लेकर क्या कहा 


वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा कि प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना के तहत देश में तीन नये रेल कॉरिडोर के निर्माण की शुरुआत होगा। इन रेल परियोजनाओं से आर्थिक विकास के नये रास्ते खुलेंगे। कहा कि इन कॉरिडोर से मालभाड़े में कमी आएगी और इसका सीधा असर बाजार और वस्तुओं की कीमत पर पड़ेगा। साथ ही यात्री ट्रेनों के परिचालन में सुधार की बात कही गयी है। कहा कि फिलहाल यात्रियों को जो सुविधाएं दी जा रही हैं, उनमें और इजाफा होगा। आगे वित्त मंत्री ने कहा कि देश में हवाई अड्डों की संख्या बढ़कर 149 हो गयी है। 

चुनाव पर बजट का प्रभाव 

बता दें कि इसी साल 2024 में  आम चुनाव भी होने वाले हैं। इसे देखते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के इस बजट को खासा अहम माना जा रहा है। अनुमान लगाया जा रहा है कि इस आम बजट में वोटरों को लुभाने के लिए सीधे तौर पर कई घोषणाएं की जा सकती हैं। हाालंकि जानकारों के मुताबिक वोटरों को बीजेपी के पक्ष में गोलबंध करने के लिए राम मंदिर के उद्धाट ने भी बड़ी भूमिका निभाई है। लेकिन बीजेपी के ऐसे वोटर जो आर्थिक और वित्तीय पहलुओं से अधिक आकर्षित होते हेैं, उनके लिए बजट सत्र के अलग मायने हैं।