logo

Budget 2024 : 3 करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाने की योजना, रक्षा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनेगा देश 

n_sitaraman11.jpg

द फॉलोअप डेस्क 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने संसद में आम बजट पेश करते हुए कहा है कि देशभर में तीन करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाया जायेगा। उन्होंने कहा कि महिलाओं के उत्थान के लिए बनी पिछली योजानाओं से 9 करोड़ महिलाओं के जीवन में बदलाव आया है। इस दिशा में लखपति दीदी योजना का खासा असर पड़ा है। अब 3 करोड़ और महिलाओं को लखपति दीदी बनाने की योजना पर काम किया जायेगा। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज नरेंद्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का अंतिम संसद में पेश कर रही हैं। इसमें उन्होंने देश के लिए तीन नये रेल कॉरिडोर बनाने का प्रस्ताव दिया है। साथ ही कहा है कि टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया गया है। बजट पेश करने के पहले सीतारमण ने लगभग 60 मिनट का स्पीच दिया। हालांकि इससे पहले वे इससे अधिक समय तक स्पीच देती रही हैं। बजट से पहले आम जनता और राज्य सरकारों के लिए ये स्पीच खासा महत्व रखता है। क्योंकि स्पीच में ही बजट की खास बातें औऱ इसके रुझान का पता चल जाता है।    

 


रक्षा के क्षेत्र में ये काम होंगे 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आगे कहा कि देश को रक्षा के क्षेत्र में सभी तरह आत्मनिर्भर बनाने के लिए फंड और योजनाओं को मूर्त को रूप दिया जायेगा। कहा कि रक्षा और अन्य नए क्षेत्रों में अनुसंधान को बढ़ावा दिया जायेगा। वहीं, बजट में युवा शक्ति प्रोद्योगिकी को विकसित करने के लिए योजना की शुरुआत की जायेगा। इसके साथ नए मेडिकल कॉलेज खोलने के लिए कमेटी बनेगी। इस कमेटी की रिपोर्ट पर जहां भी मेडिकल कॉलेज की जरुरत होगी, वहां योजना शुरू की जायेगी। 

रेल परियोजना को लेकर क्या कहा 

वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा कि प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना के तहत देश में तीन नये रेल कॉरिडोर के निर्माण की शुरुआत होगा। इन रेल परियोजनाओं से आर्थिक विकास के नये रास्ते खुलेंगे। कहा कि इन कॉरिडोर से मालभाड़े में कमी आएगी और इसका सीधा असर बाजार और वस्तुओं की कीमत पर पड़ेगा। साथ ही यात्री ट्रेनों के परिचालन में सुधार की बात कही गयी है। कहा कि फिलहाल यात्रियों को जो सुविधाएं दी जा रही हैं, उनमें और इजाफा होगा। आगे वित्त मंत्री ने कहा कि देश में हवाई अड्डों की संख्या बढ़कर 149 हो गयी है।